विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Rajasthan BJP Candidates List: जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश, डोटासरा के सामने भाजपा ने पूर्व सांसद को मैदान में उतारा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी की गई पहली सूची में जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश की गई है. 41 सीटों में से 16 सीटें अनुसूचित जाति जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan BJP Candidates List: जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश, डोटासरा के सामने भाजपा ने पूर्व सांसद को मैदान में उतारा
भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

Rajasthan BJP Candidates List: राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इसमें कुल 41 उम्मीदवार शामिल हैं. पहली लिस्ट में भाजपा ने 7 सांसदों को टिकट दिया है. इनमें राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा (Kirori Lal Meena) को सवाई माधोपुर, लोकसभा सांसद बाबा बालक नाथ (Baba Balak nath)  को तिजारा और सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को झोटवाड़ा से टिकट मिला है. वहीं, लोकसभा सांसद नरेंद्र कुमार को मांडवा से टिकट दिया गया है. 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी की गई पहली सूची में जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश की गई है. 41 सीटों में से 16 सीटें अनुसूचित जाति जनजाति के लिए आरक्षित हैं. वहीं, भाजपा ने दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को जयपुर की विद्याधर नगर और झोटवाड़ा सीट से टिकट दिया है.

विद्याधर नगर और झोटवाड़ा सीट पर राजपूत मतदाता अहम रोल अदा करते हैं. दीया कुमारी राजसमंद से सांसद हैं. वहीं राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण से लोकसभा के सांसद हैं. विद्याधर नगर से भाजपा ने वर्तमान विधायक नरपत सिंह राजवी का टिकट काट दिया है.

गौरतलब है पूर्वी राजस्थान में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. इस बार वो यहां से बढ़त बनाना चाहेगी. वहीं, लक्ष्मणगढ़ से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सामने सीकर के पूर्व सांसद सुभाष महरिया को भाजपा ने मैदान में उतारा है. महरिया पहले भाजपा में थे,फिर कांग्रेस में आकर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़े अब फिर विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार होंगे.

इन 41 जगहों पर भाजपा पिछले चुनाव में सिर्फ 1 सीट जीत सकी थी. इसलिए इस बार यहां जीत की उम्मीद में पार्टी ने 7 सांसदों को मैदान में उतार दिया है. पिछले विधासभा चुनाव में भाजपा को 1, बसपा को 4, कांग्रेस को 27, निर्दलीय को 5 और बीटीपी और सीपीएम के खाते में 2-2 सीटें गईं थीं. 

भाजपा ने देवली- उनियारा से विजय बैंसला को मैदान में उतारा. बैंसला गुर्जर आरक्षण आंदोलन के प्रमुख रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे हैं. पिछली बार भाजपा ने 11 गुर्जर जाति के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन सभी को हार का मुंह देखना पड़ा था. क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में गुर्जर समुदाय ने कांग्रेस को वोट किया था,उन्हें उम्मीद थी कि कांग्रेस सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाएगी.पायलट गुर्जर समुदाय से आते हैं. 

इस बार भाजपा ने राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा है. किरोड़ी लाल मीणा इससे पहले भी 2003 के चुनावों में यहां से विधायक रह चुके हैं. सवाई माधोपुर में मीणा जाति की अच्छी खासी तादाद है. 

ये भी पढ़ें - Rajasthan Assembly Election 2023 : बीजेपी ने जारी की 41 उम्मीदवारों की पहली सूची, लिस्ट में किरोड़ी मीणा समेत 7 एमपी को मिला टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close