विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

राजस्थान चुनाव 2023: बानसूर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, तीनों ही पार्टी में कांटे की टक्कर

बानसूर सीट से कांग्रेस ने वर्तमान विधायक और राजस्थान सरकार में मंत्री शकुंतला रावत को टिकट दिया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने देवी सिंह शेखावत को टिकट दिया है और बीजेपी के ही पूर्व मंत्री रहे रोहतास शर्मा ने आजाद समाज पार्टी से चुनाव लड़ने का ऐलान करने के बाद इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

Read Time: 7 min
राजस्थान चुनाव 2023: बानसूर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, तीनों ही पार्टी में कांटे की टक्कर

Rajasthan Election 2023: अलवर लोकसभा क्षेत्र के बानसूर विधानसभा सीट पर भाजपा के पूर्व मंत्री रहे डॉक्टर रोहतास शर्मा के आजाद समाज पार्टी से चुनाव लड़ने के बाद यहां मुकाबला त्रिकोण हो गया है. यहां पर कांग्रेस ने वर्तमान विधायक और राजस्थान सरकार में मंत्री शकुंतला रावत को टिकट दिया है.

वहीं भारतीय जनता पार्टी ने वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़े और नगर विकास न्यास अलवर के पूर्व अध्यक्ष देवी सिंह शेखावत को टिकट दिया है. कांग्रेस पार्टी यहां राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं और बानसूर विधानसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों को लेकर चुनाव मैदान में है.

शकुंतला रावत ने कहा कि टिकट मांगने का सबको अधिकार है और सब को चुनाव लड़ना चाहिए. लेकिन विकास कार्यों को देखते हुए कांग्रेस का साथ देना चाहिए.

वहीं भारतीय जनता पार्टी सहित अन्य प्रत्याशी बानसूर इलाके में बढ़ते अत्याचार ,लूटपाट, फायरिंग जैसी घटनाओं सहित कई मुद्दों को लेकर चुनाव मैदान में उतरी है. कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही राजस्थान सरकार की मंत्री रहीं शकुंतला रावत ने कहा कि टिकट मांगने का सबको अधिकार है और सब को चुनाव लड़ना चाहिए. लेकिन विकास कार्यों को देखते हुए कांग्रेस का साथ देना चाहिए.

बीते 70 सालों में बानसूर का जितना विकास नहीं हुआ उतना उनके कार्यकाल में हुआ है. बानसूर विकास के पथ पर चला है. नारायणपुर जहां एक ग्राम पंचायत हुआ करती थी अब वह उपखंड कार्यालय, तहसील, बालिका कॉलेज, अंबेडकर छात्रावास तक बना दिए गए हैं.

वहीं बानसूर में अस्पताल ट्रॉमा सेंटर, उप जिला अस्पताल, डीएसपी कार्यालय, सीजेएम कोर्ट खुल गई है. उन्होंने बताया कि वह पूरे 5 साल सक्रिय रही हैं. हर सुख-दुख में सबके साथ रही हैं. भाजपा ने यहां सिर्फ घोषणाएं की हैं. उन्हें कभी लागू नहीं किया. लेकिन कांग्रेस पार्टी ने जो कहा वह करके दिखाया है. यही हमारा मुख्य मुद्दा रहेगा. 

बानसूर एक परिवार की तरह है. यहां पहले चुनाव में जाति का आधार होता था लेकिन अब विकास का आधार है.

बानसूर एक परिवार की तरह है. यहां पहले चुनाव में जाति का आधार होता था लेकिन अब विकास का आधार है. व्यापारियों की मांग रही कि बानसूर नगर पालिका बनाया जाए. तो हमने नगर पालिका बना दिया है. जिससे यहां की सड़क सहित अन्य संसाधनों का विकास हुआ है. कॉलेज का भवन भी यहां बनकर तैयार हो गया है.

कांग्रेस की जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 'चिरंजीवी योजना' सबसे महत्वपूर्ण योजनाएं हैं. बीमार होने पर लोगों को जयपुर या अन्य जगह जाना पड़ता था लेकिन अब उप-जिला अस्पताल खुलने के बाद सभी सुविधाएं यहां मिल रही हैं. कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं जिससे आम लोगों को लाभ हुआ है. वह कांग्रेस सरकार की ही देन है.

इधर भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे देवी सिंह शेखावत पिछली बार निर्दलीय चुनाव लड़कर सेकंड नंबर पर रहे थे. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बानसूर से उन्हें अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. यह निश्चित है कि यह जीत एक तरफा जीत होगी.

बानसूर का जिक्र करते उन्होंने कहा कि बानसूर इलाका इस वक्त आतंक की इलाके की तरह जाना जाता है. जहां गोलियां चलना आम बात है. यहां आतंक का माहौल है. शरीफ आदमी यहां पर पुलिस से डरता है और बदमाश यहां पुलिस के संरक्षण में पनपता है. बानसूर की कानून व्यवस्था बिल्कुल खराब है. बदमाशों का पुलिस से याराना चलता रहता है. 

देवी सिंह शेखावत ने मंत्री रावत पर आरोप लगाया कि वह महिला होने के बावजूद भी झूठी हमदर्दी लेती हैं. महिलाओं, दलितों पर अत्याचार हुए लेकिन उन्होंने कभी भी पीड़ितों का कोई सहयोग नहीं किया.

उन्होंने कहा कि मेरे जीतने के बाद यहां पर बदमाशों का इलाज किया जाएगा. लोगों को अमन चैन से रहने की वह गारंटी देते हैं. उन्होंने कहा कि 36 कौम की सुरक्षा, गरीबों का, व्यापारियों का भविष्य संवारना उनकी पहली प्राथमिकता होगी. उन्होंने मंत्री रावत पर आरोप लगाया कि वह  महिला होने के बावजूद भी झूठी हमदर्दी लेती हैं. महिलाओं, दलितों पर अत्याचार हुए लेकिन उन्होंने कभी भी पीड़ितों का कोई सहयोग नहीं किया. उन्होंने सीधा-सीधा आरोप लगाया कि यहां के अपराधियों को राजनीतिक संरक्षण मिला हुआ है. 

 आजाद समाज पार्टी के बैनर पर चुनाव लड़ रहे डॉक्टर रोहतास शर्मा ने कहा कि मैं विगत के ही सालों से यहां से जुड़ा हुआ हूं. यहां के गांव-गांव की तकलीफ को समझता हूं, जानता हूं. बानसूर में भ्रष्टाचार का बड़ा बोलबाला है. चाहे थाने में चले जाओ या सरकारी दफ्तरों में सब जगह लूट-घसोट का माहौल बना हुआ है. 

किसानों को ट्रांसफार्मर बिना रिश्वत के नहीं दिए जाते. लेकिन उनकी रिलीफ के लिए मैं यहां खड़ा हुआ हूं. यहां की पब्लिक भी जानती है कि डॉक्टर रोहतास ही आमजन को रिलीफ दे सकता है. उन्होंने मंत्री पर आरोप लगाया कि विकास के वादे किए गए लेकिन कोई विकास नहीं हुआ है. लूटपाट की घटनाएं लगातार बढ़ रही है.

पिछली बार डॉक्टर रोहतास शर्मा को भारतीय जनता पार्टी ने थानागाजी से प्रत्याशी बनाया था. लेकिन उन्हें वहां पर हार का सामना करना पड़ा था. इस संबंध में उन्होंने कहा कि थानागाजी से चुनाव लड़ना मेरा दुर्भाग्य था कि मैं वहां पर गया. लेकिन परिस्थितियों के बीच भाग्य का बड़ा रोल होता है.

उन्होंने कहा कि मैंने पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की पत्नी रमा पायलट को भी यहां से हराया था.

उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टियों का कोई सिद्धांत नहीं होता है. अगर पार्टी सिद्धांतवादी होती तो पार्टी की पीठ पर छुरा खोपने वाले को भारतीय जनता पार्टी इनाम नहीं देती. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जहां से टिकट दिया है वह टिकट वही वापस जाएगा. मैं जनता का बेटा हूं और मेरी कर्म भूमि बानसूर रही है. उन्होंने कहा कि मैंने पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की पत्नी रमा पायलट को भी यहां से हराया था. यहां की पब्लिक पूरी तरह जानती है कि सुख-दुख में साथ सिर्फ डॉक्टर रोहतास ही दे सकते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close