विज्ञापन

राजस्थान सरकार किसानों को भेजेगी विदेश, जानें 25 सितंबर से कौन से किसान कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान सरकार ने नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत 100 युवा किसानों का चयन करेगी. जिसमें 80 कृषि क्षेत्र तथा 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र से चयन किये जाएंगे.

राजस्थान सरकार किसानों को भेजेगी विदेश, जानें 25 सितंबर से कौन से किसान कर सकते हैं आवेदन

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट के दौरान बड़ी घोषणा की थी. जिसमें नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम शुरू करने का फैसला लिया गया. इसके तहत प्रगतिशील युवा किसानों को विदेश में प्रशिक्षण करने का मौका दिये जाना है. युवा किसानों को उन देशों में भेजा जाएगा जहां कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार किए जा रहे हैं एवं उच्च तकनीक के प्रयोग से कम जगह और काम लागत में अधिक फसल उत्पादित की जा रही है. अब इस योजना के तहत प्रदेश के 100 युवा किसानों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजा जाएगा. इसके लिए 25 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने वाला है.

कौन से युवा किसान कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान सरकार ने नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत 100 युवा किसानों का चयन करेगी. हालांकि उनके चयन के लिए कुछ मापदंड तय किए गए हैं. जो युवा किसान इस मापदंड को पूरा करेंगे वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. मापदंड के तौर पर सामान्य कृषक के पास कम से कम एक हेक्टेयर और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला कृषकों के पास 0.5 हेक्टर कृषि भूमि का भूस्वामित्व हो, पिछले 10 वर्षों से लगातार खेती कर रहा हो, कृषक द्वारा उच्च कृषि तकनीक जैसे संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई, मल्चिंग, सौर ऊर्जा पंप, ड्रोन, फर्टिगेशन, ऑटोमेशन, फार्म पोंड, डिग्गी अपनाई जा रही हो आदि शामिल है.

डेयरी-पशुपालन में भी चयन के लिए मापदंड

डेयरी क्षेत्र चयनित होने वाले युवा दुग्ध उत्पादक या पशुपालक के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उनमें वास्तविक रूप से कम से कम 20 गाय-भैंस की डेयरी या 10 ऊँट या 50 भेड़-बकरी का स्वामित्व रखता हो, पिछले 10 वर्षों से डेयरी या पशुपालन पेशे से जुड़ा हो, उच्च पशुपालन या डेयरी तकनीक उपयोग करता हो, डेयरी क्षेत्र में जिला या राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया हो तथा जिसकी अपने क्षेत्र में प्रगतिशील पशुपालक के रूप में पहचान हो.

80 कृषि क्षेत्र और 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र में होगा चयन

इन मापदंडों को पूरा करने वाले युवा प्रगतिशील कृषक अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल पर 25 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कार्यक्रम से संबंधित जानकारी के लिए युवा कृषक कृषि, उद्यान अथवा पशुपालन विभाग में संपर्क कर सकते हैं. नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत पहले चरण में चयनित 100 युवा किसानों में से 80 कृषि क्षेत्र तथा 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र से होंगे. कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वाले कृषकों की उम्र 55 वर्ष से कम हो साथ ही, वैध पासपोर्ट होना भी आवश्यक है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में टूटा 50 साल के बारिश का रिकॉर्ड, लोग हुए रोटी, कपड़ा, मकान के मोहता

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Previous Article
    लेक्चरर के बैंक अकाउंट से साइबर ठग ने उड़ाए 98 हजार, 1 मिनट में हैक हो गया UPI
    राजस्थान सरकार किसानों को भेजेगी विदेश, जानें 25 सितंबर से कौन से किसान कर सकते हैं आवेदन
    Petrol may be reduced by Rs 10 and diesel by Rs 8 in Rajasthan, people are being cheated - Ashok Gehlot
    Next Article
    राजस्थान में पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 8 रुपये कम हो सकता है, जनता के साथ हो रही ठगी- अशोक गहलोत
    Close