विज्ञापन

Rajasthan: गंदे तेल में तल रहे थे समोसे-कचौरी, स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर सिखाया सबक

Rajasthan: राजस्थान में त्यौहारों के अवसर चिकित्सा विभाग शुद्ध आहार के लिए मिलावट पर वार कर रहा है. इसके लिए 'शुद्ध खाद्य-मिलावट के विरुद्ध युद्ध' नामक अभियान शुरू किया गया है.

Rajasthan: गंदे तेल में तल रहे थे समोसे-कचौरी, स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर सिखाया सबक

Bikaner News: राजस्थान में त्यौहारों के अवसर पर आमजन को शुद्ध मिठाइयां और नमकीन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से "शुद्ध खाद्य-मिलावट के विरुद्ध युद्ध" नामक अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत बीकानेर कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के माध्यम से सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्रवाई की गई.

 मिठाई और नमकीन के नमूनों की करवाई जांच

इस अभियान के बारे में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि मुक्ता प्रसाद नगर, जस्सूसर गेट और डागा चौक बीके स्कूल के पास मिठाई और नमकीन के नमूने लेकर कार्रवाई की गई. इसके अंतर्गत मैसर्स राधेश्याम एजेंसी से मिक्स मसाला, टोमैटो केचप, रायता मसाला, चाट मसाला, अचार, मैसर्स जय हनुमान नमकीन भंडार, मैसर्स लक्ष्मण चाट हाउस और आचार्य चाट हाउस से दही और तेल के कुल 10 नमूने जांच के लिए लिए गए.

समोसे-कचौरी की जांच करते स्वास्थ्य  अधिकारी

समोसे-कचौरी की जांच करते स्वास्थ्य अधिकारी

खाने योग्य न पाए जाने वाली वस्तुओं पर लगाया प्रतिबंध

जांच अधिकारी ने बताया कि बीके स्कूल के पास मैसर्स लक्ष्मण चाट हाउस और आचार्य चाट हाउस पर समोसे, कचौरीऔर अन्य सामान तलने में इस्तेमाल होने वाले तेल की टीपीसी मीटर से जांच की गई. इसे खाने योग्य न पाए जाने पर इन पर प्रतिबंध लगा दिया गया. साथ ही कास्टिक डालकर साबुन बनाने वाले को मौके पर ही नोटिस जारी किया गया. इसके अलावा प्रतिष्ठान मालिकों को साफ-सफाई रखने के  मौके पर निर्देश भी दिए गए. जांच के लिए गए नमूनों को जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला में भेजा गया, जिनके आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी. इसमें खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानु प्रताप सिंह व सुरेंद्र कुमार मौजूद रहे,

ग़ौरतलब है कि पिछले लंबे  समय से बीकानेर का चिकित्सा विभाग शुद्ध आहार के लिए मिलावट पर वार कर रहा है. इसके बेहतर नतीजे भी मिले हैं. मगर कमज़ोर क़ानूनों के चलते मिलावट करने वालों पर सख़्त कार्रवाई नहीं हो पाती.


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान की मोहना सिंह की कहानी, स्क्वाड्रन लीडर की जिम्मेदारी के साथ 8 साल बाद फिर रच दिया इतिहास
Rajasthan: गंदे तेल में तल रहे थे समोसे-कचौरी, स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर सिखाया सबक
'Passenger train collision near Bundi railway station', NDRF told the truth when officials reached the spot
Next Article
'बूंदी रेलवे स्टेशन के पास पैसेंजर ट्रेन की भिड़ंत', अधिकारी मौके पर पहुंचे तो NDRF ने बताया ये मॉक ड्रिल
Close