विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में गर्मी से मौत पर गफलत क्यों? आंकड़ों पर उलझे दो मंत्री; किरोड़ी बोले- 6 मौत, खींवसर कह रहे- 1 मौत

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में हीटवेब से मौत को लेकर गजब की गफलत फैली है. प्रदेश में भीषण गर्मी रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. साथ ही लू और हीटस्ट्रोक से मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. लेकिन प्रदेश सरकार के दो मंत्री हीटस्ट्रोक से मौत का अलग-अलग आंकड़ा दे रहे हैं.

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में गर्मी से मौत पर गफलत क्यों? आंकड़ों पर उलझे दो मंत्री; किरोड़ी बोले- 6 मौत, खींवसर कह रहे- 1 मौत
राजस्थान के आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा और स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर.

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में बीते दो सप्ताह से भीषण गर्मी (Rajasthan Weather) पड़ रही है. सिरोही-माउंट आबू को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 45 के आस-पास रह रहा है. पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में तो पारा 50 के करीब रिकॉर्ड हुआ है. बात आज की करें तो मंगलवार 28 मई को राजस्थान में अधिकतम तापमान 50 के पार पहुंच गया. Highest Temperature Recorded in Rajasthan मंगलवार को राजस्थान का चूरू शहर पूरे देश में सबसे गर्म रहा. चूरू का तापमान 50.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बालोतरा, गंगापुर सिटी, कोटा, जयपुर सहित अन्य शहरों में भी भीषण गर्मी के लोगों का जन-जीवन अस्त-व्यस्त दिख रहा है. भीषण गर्मी के बीच हीट स्ट्रोक और लू के कारण कई लोगों की मौत भी हुई है. लेकिन इन मौतों को लेकर सरकार के स्तर पर गफलत मची है. 

किरोड़ी लाल मीणा ने पहले 12 मौत की कही थी बात

भीषण गर्मी से जब राजस्थान में लोगों की जान जानी शुरू हुई तो शुरुआती दिनों में प्रदेश के आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने मीडिया से बात करते हुए 12 मौतों की बात कही. लेकिन किरोड़ी लाल मीणा की बात का उन्हीं के विभाग ने खंडन कर दिया था. आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी जानकारी में लू और हीट स्ट्रोक से 6 लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी. लेकिन मंत्री और आपदा प्रबंधन विभाग की जानकारी पर उस समय सवाल उठने लगे तक स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि प्रदेश में अभी तक गर्मी से किसी की मौत नहीं हुई है. गफलत की यह पूरी कहानी 25 मई की है. 

राजस्थान में गर्मी से हो रही मौतों पर गफलत की कहानी अब और गंभीर हो चुकी है. क्योंकि प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों के आंकड़े अलग-अलग हैं. प्रदेश सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने मंगलवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर अभी तक प्रदेश में गर्मी से 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. 

मंत्री मीणा बोले- पोस्टमार्टम रिपोर्ट से 6 मौत की पुष्टि

मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा कि 'एसडीआरएफ की गाइडलाइन के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की गर्मी या ठंड के कारण मृत्यु हो जाती है तो धनराशि देने का कोई प्रावधान नहीं है. प्रदेश में वसुन्धरा राजे सरकार के दौरान हमने बिजली गिरने और तूफान से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर प्रावधान किया था. मैं इन मुद्दों को मुख्यमंत्री के सामने भी उठाऊंगा ताकि प्रभावित लोगों को कुछ मदद मिल सके.' इसी बातचीत में मीणा ने बताया कि गर्मी से संभावित मौत के बाद जिन-जिन लोगों का पोस्टमार्टम हुआ है उसमें से 6 लोगों की रिपोर्ट में हीटस्ट्रोक की पुष्टि हुई. 

खींवसर बोले- अभी तक एक मौत की पुष्टि

लेकिन सूबे के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के आंकड़े को नहीं मान रहे. मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक सूबे में गर्मी से केवल एक की मौत की पुष्टि हुई है. किरोड़ी लाल मीणा के दावे पर खींवसर ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग काफी बड़ा है. ऐसे में वो आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा से पूछेंगे कि उनके पास मौत के आंकड़े किस कैलकुलेशन से आए हैं.  

मीडिया रिपोर्ट में मौत का आंकड़ा 50 के करीब

दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजस्थान में गर्मी से मौत का आंकड़ा 50 के करीब पहुंचने वाला है. प्रदेश के लोगों का भी मानना है कि इस बार अत्यधिक गर्मी पड़ रही है. गर्मी के बीच बिजली कटौती और पेयजल की किल्लत से जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. इधर मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में अभी एक-दो दिन प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.  लोग अब मानसून की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं. प्रदेश में बारिश हो तो तभी कुछ हालात सुधरे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भीषण गर्मी ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड, चूरू में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा
राजस्थान: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू से 6 की मौत की पुष्टि, मंत्री बोले- 'मुआवजे के लिए CM से करूंगा बात'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET Result Sikar vs Kota: नीट रिजल्ट में सीकर का बढ़ा कद, कोटा को लगा झटका, जानें कैसे हुआ ऐसा?
Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में गर्मी से मौत पर गफलत क्यों? आंकड़ों पर उलझे दो मंत्री; किरोड़ी बोले- 6 मौत, खींवसर कह रहे- 1 मौत
Will the resignation be accepted, or Kirodi Lal Meena come on the back foot? JP Nadda will take decision in Delhi
Next Article
Rajasthan Politics: मंजूर होगा इस्तीफा, या बैकफुट पर आएंगे किरोड़ी लाल मीणा? जल्द आ सकता है दिल्ली से बुलावा
Close
;