विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 1 करोड़ से अधिक बच्चों ने सूर्य नमस्कार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सूर्य नमस्कार के सामूहिक अभ्यास कार्यक्रम में विद्यार्थियों सहित 1.33 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी निभाते हुए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन से सर्टिफिकेट प्राप्त किया.

Read Time: 2 mins
राजस्थान में 1 करोड़ से अधिक बच्चों ने सूर्य नमस्कार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
पुरस्कार लेने के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहा है. इसी श्रृंखला में बीते एक और अंतरर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड राजस्थान के नाम हुआ है. 15 फरवरी को राजस्थान के सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में हुए सूर्य नमस्कार के सामूहिक अभ्यास कार्यक्रम में विद्यार्थियों सहित 1.33 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी निभाते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस विश्व रिकॉर्ड को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन के राजस्थान एडिशन द्वारा मान्यता प्रदान की गई है.

शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने इस विशिष्ट उपलब्धि पर प्रसन्नतता व्यक्त करते हुए इसे सफल बनाने में सहभागिता निभाने वाले प्रदेश की स्कूलों के विद्यार्थियों, शिक्षकों, अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों, संस्था प्रधानों और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों का आभार जताया है. उन्होंने इस आयोजन के सुव्यवस्थित प्रबंधन में सजगता और जिम्मेदारी से भूमिका निभाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की है. 

शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर को वर्ल्ड ऑफ वर्ल्ड बुक ऑफ- लंदन के वाइस प्रेसिडेंट- राजस्थान प्रथम भल्ला ने इस विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भेंट किया.

स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी गुरुवार को सुबह 10.30 बजे से 11 बजे की अवधि में एक ही समय पर एक साथ सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया गया. इसमें 88 हजार 974 स्कूलों के एक करोड़ 14 लाख 69 हजार 914 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया. वहीं विद्यार्थियों सहित कुल एक करोड़ 33 लाख 50 हजार 889 लोग इन आयोजनों में शामिल हुए.

स्टूडेंट के अलावा इनकी भी रही भागीदारी

विद्यार्थियों के अलावा शिक्षा विभाग के कार्मिक, जन प्रतिनिधि, अभिभावक, अधिकारीगण और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने इसमें भागीदारी की. उन्होंने बताया कि प्रदेश की 66 हजार 990 सरकारी स्कूलों में 64 लाख 30 हजार 277 तथा 21 हजार 984 गैर सरकारी स्कूलों के 50 लाख 39 हजार 637 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया. सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों सहित 77 लाख 63 हजार 374 तथा गैर सरकारी स्कूलों में 55 लाख 87 हजार 515 लोग इन आयोजनों में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- अमित शाह- गृहमंत्री, राजनाथ- रक्षा... किन मंत्रियों को रिपीट हुआ मंत्रालय, देखें 71 मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सीकर में शराब पीने से 8 मजदूरों की तबीयत बिगड़ी, महिला समेत 2 की मौत
राजस्थान में 1 करोड़ से अधिक बच्चों ने सूर्य नमस्कार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
The family was returning after visiting Khatu Shyam ji, three people including a three year old girl died in a collision between a car and a truck.
Next Article
Rajasthan: खाटू श्याम जी के दर्शन कर लौट रहा था परिवार, कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत
Close
;