विज्ञापन
Story ProgressBack

रणथंभौर पार्क में पैंथर के हमले से हुई बाघिन T-63 की मौत, पोस्टमार्टम के बाद किया गया दाह संस्कार

रणथंभौर की खंडार रेंज के लाहपुर वन क्षेत्र में एक टाईगर शावक की मौत हो गई . टाईगर शावक का शव एक दिन पुराना बताया जा रहा है. मौत संभवतया किसी पैंथर या अन्य किसी जंगली जानवर के हमले की वजह से हुई है.

Read Time: 3 min
रणथंभौर पार्क में पैंथर के हमले से हुई बाघिन T-63 की मौत, पोस्टमार्टम के बाद किया गया दाह संस्कार
बाघिन T-63 की मौत

Ranthambore National Park Tiger: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में एक बाघिन की मौत हो गई है. इस बाघिन का नाम T-63 था. शावक के शव को लेकर कहा जा रहा है कि वह कुछ दिन पुरानी हैं. वहीं, जैसे ही शावक की मौत की खबर वन विभाग को लगी वहां अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंच गए. इसके बाद उन्होंने बाघिन के शव को कब्जे में ले लिया. बाघिन के शव का पोस्टमार्टम कराया फिर शव का दाह संस्कार भी किया गया. हालांकि, मौत के कारणों का सही तरह से पता नहीं चल पाया है. लेकिन माना जा रहा है कि बाघिन की मौत किसी पैंथर के हमले के बाद हुई है.

बाघिन T-63 पर हुआ हमला

रणथंभौर की खंडार रेंज के लाहपुर वन क्षेत्र में एक टाईगर शावक की मौत हो गई . टाईगर शावक का शव एक दिन पुराना बताया जा रहा है. जब शावक की मौत की खबर वन विभाग की टीम को मिली तो वह तुरंत मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया. इसके साथ ही रणथंभौर के पशु चिकित्सकों द्वारा टाईगर शावक के शव का पोस्टमार्टम किया गया.

Add image caption here

टाइगर T-63 की मौत

इसके बाद एनटीसीए की गाइडलाइन के मुताबिक शव का दाह संस्कार कर दिया गया. रणथंभौर के पशु चिकित्सकों के मुताबिक टाईगर शावक की मौत संभवतया किसी पैंथर या अन्य किसी जंगली जानवर के हमले की वजह से हुई है. फिलहाल चिकित्सकों ने टाईगर शावक का विसरा ले लिया और विसरा को जांच के लिए भेजा जायेगा.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर से भोपाल जा रहे हैं तो सावधान, इन दिनों बंद रहेगा जोधपुर-भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस का संचालन

बाघिन T-107 हुई गायब

रिपोर्ट के मुताबिक, रणथम्भौर टाईगर रिजर्व से कई बार जंगली जानवर पार्क की परिधि से निकलकर बाहर आ जाते हैं. वहीं, रविवार को भी ऐसा हुआ जब रणथंभौर के अमेश्वर रोड पर अल सुबह बाघिन सुल्ताना टी-107 अपने शावकों के साथ चहलकदमी करती हुई दिखाई दी. जिससे कुछ देर के लिए राहगीरों में हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम को बाघिन के पैरों के निशान मिले. जिसके बाद उसे ढूंढा जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः अगले 7 दिन पुलिस रिमांड में रहेंगे गोगामेड़ी के हत्यारे, पुलिस ने कराया मेडिकल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close