यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की मौत, शव लाने के लिए परिजनों ने सरकार से लगाई गुहार

यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के एक छात्र की मौत हो गई है. छात्र झालावाड़ जिले का रहने वाला था. उसकी मौत की खबर सामने आते ही परिजनों में मातम पसरा है. इस बीच परिजनों ने सरकार से छात्र के शव को भारत लाने की गुहार लगाई है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की मौत हो गई है. छात्र के परिजन उसका शव वापस लाने के लिए सरकार के गुहार लगा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के झालावाड़ जिले निवासी छात्र अनुदित गौतम यूक्रेन की बुकोविनियन यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस फाइनल ईयर का छात्र था. 6 महीने बाद उसकी पढ़ाई पूरी होने वाली थी. लेकिन उससे पहले शुक्रवार शाम छात्र के मौत की दुखद खबर सामने आई. इससे परिजनों में मातम पसरा है. इधर परिजनों ने सरकार से छात्र के शव को भारत लाने की गुहार लगाई है. 

बताया गया कि छात्र अनुदित गौतम का पासपोर्ट संख्या S3224580 है. वो यूक्रेन की बुकोविनियन यूनिवर्सिटी एमबीबीएस फाइनल वर्ष का विद्यार्थी था.  6 महीने बाद एमबीबीएस की डिग्री पूरी होने वाली थी और वह भारत आने वाला था. लेकिन उसके उससे पहले उसकी मौत की खबर सामने आई. शुरुआती जानकारी में ह्दय संबंधी रोग को मौत की वजह बताया गया है.

Advertisement
विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले बूंदी निवासी चर्मेश शर्मा ने झालावाड़ जिले के निवासी भारतीय छात्र अनुदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को पीड़ित परिवार के पास भारत पहुंचाने के लिये राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति सचिवालय में याचिका दायर की है.


वहीं मामले में नई दिल्ली विदेश मंत्रालय और यूक्रेन कीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर मानवीय सहायता का आग्रह किया है. छात्र के परिवार के रिश्तेदार बूंदी रहते हैं जिन्होंने चर्मेश शर्मा को इस मामले की जानकारी देते हुए सहायता का आग्रह किया.

Advertisement

अनुदित गौतम के शव को भारत वापस आने की हो रही है मांग.

विदेश मंत्रालय में भी शिकायत दर्ज

भारत छात्र अनूदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को भारत लाने के लिये नई दिल्ली विदेश मंत्रालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा, यूरेशिया प्रभाग के संयुक्त सचिव के नाम इस मामले में चर्मेश शर्मा की ओर से अधिकृत शिकायत दर्ज की गयी है. विदेश मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार  इस मामले को अभी भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी देख रहे हैं. वही इस मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में भी शिकायत दर्ज हुई है.

Advertisement

अंतिम संस्कार के लिए शीघ्र भारत लाया जाये

विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले राजस्थान बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए भारतीय छात्र अनूदित गौतम की दिवंगत देह को शीघ्र भारत लाया जाना चाहिये.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति भवन में दायर याचिका और  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम विदेश मंत्रालय में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि पीड़ित परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है ऐसे समय पर मानवीय संवेदनाओं से जुड़े हुये इस गंभीर विषय पर भारत सरकार के द्वारा यूक्रेन सरकार से समन्वय स्थापित करते हुये तत्काल कार्यवाही की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें - झालावाड़ में दो गांवों के बीच खूनी झड़प, लाठी-डंडे से लैस दर्जनों लोगों ने बोला हमला

Topics mentioned in this article