विज्ञापन
Story ProgressBack

झालावाड़ में दो गांवों के बीच खूनी झड़प, लाठी-डंडे से लैस दर्जनों लोगों ने बोला हमला

झालावाड़ पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत लेकर पहुंचे माधोपुरिया के गांव वासियों ने बताया कि मनोहर थाना थाना क्षेत्र के माधोपुरिया गांव में खानपुरिया गांव के लगभग 3-4 सौ व्यक्तियों ने हमला किया, लेकिन क्या है इसकी वजह पढिये पूरी खबर..

Read Time: 5 min
झालावाड़ में दो गांवों के बीच खूनी झड़प, लाठी-डंडे से लैस दर्जनों लोगों ने बोला हमला
पुलिस अधिक्षक को ज्ञापन देनें पहुंचे ग्रामीण.

झालावाड़ जिले के मनोहर थाना ब्लॉक के खानपुरिया और माधोपुरिया गांव के बीच लंबे समय से संघर्ष देखने को मिल रहा है, दोनों गांव में एक ही समाज के लोग रहते हैं फिर भी इन गांव के बीच लंबे समय से दुश्मनी और संघर्ष है जिसमें माधोपुरिया गांव पर खानपुरिया गांव के लोग चार बार हमला कर चुके हैं, जिनमें कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं.

एक बार हुए हमले में एक युवक का हाथ भी कट गया था, उसके पश्चात मामला धीरे-धीरे ठंडा हो गया था. लेकिन मामले ने अब फिर से तूल पकड़ लिया है. पिछले दो दिनों से दोनों गांव के मध्य तनाव है. शुक्रवार को भी माधोपुरिया गांव पर खानपुरियावासियों ने हमला कर दिया. 

हमले के बाद से माधोपुरिया गांव के रहने वाले अधिकांश लोग गांव छोड़कर भाग निकले हैं. माधोपुरिया निवासी कई लोग इस वक्त झालावाड़ में डेरा डाले हुए हैं.

झालावाड़ पुलिस अधीक्षक के पास खुद को बचाने की फरियाद लेकर पहुंचे माधोपुरिया गांव के रहने वाले लोगों ने बताया कि खानपुरिया के लोग चोरी के एक मामले में कुछ लोगों को झूठा फंसाने का आरोप लगाते हुए दंड यानी जुर्माना मांग रहे हैं, और वहीं जुर्माना वसूलने के लिए उनके द्वारा गांव पर हमला किया जा रहा है.

वर्ष 2010 से ही दोनों गांव के बीच दुश्मनी चल रहा है उनका कहना है कि तब से लेकर अब तक खनपुरिया निवासी लोग माधोपुरिया गांव पर चार बार हमला कर चुके हैं, जिसमें काफी मारपीट, तोड़फोड़ और नुकसान भी हुआ है एक बार तो एक युवक का हाथ भी कट गया था.

24 घंटे में दो बार किया हमला

माधोपुरिया गांव के युवक समुंदर सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान खानपुरिया के लोगों ने दो बार उनके गांव पर हमला कर दिया है, उसने बताया कि वह पिछले 24 घंटे से लगातार पुलिस को सूचना दे रहे हैं किंतु थानेदार ने उन्हें डांट कर भगा दिया और उन्हीं के गांव के किसी व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया. समुंदर सिंह ने बताया कि वर्ष 2016 मैं भी उनके गांव पर जबरदस्त हमला हुआ था जिसमें उसके भाई का हाथ कट गया था.

समुंदर सिंह ने बताया कि शुक्रवार रात्रि को कनपुरिया गांव के लगभग 500 लोगों ने अचानक माधोपुरिया गांव पर धावा बोल दिया किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई.

यह था मामला

झालावाड़ पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत लेकर पहुंचे माधोपुरिया के गांव वासियों ने बताया कि मनोहर थाना थाना क्षेत्र के माधोपुरिया गांव में खानपुरिया गांव के लगभग 3-4 सौ व्यक्तियों ने हमला किया,  गांव के घरों को नुकसान पहुंचा  वहीं एक महिला घायल हुई.

माधोपुरिया निवासियों ने बताया कि गत रविवार सुबह 4 -5 बजे के लगभग बंशी लाल तंवर की नदी पर पानी की मोटर रखी हुई थी. खानपुरिया निवासी रामविलास मोटर चोरी करते हुए माधोपुरिया निवासियों ने पकड़ लिया और मोटर की जानकारी मांगी तो उसने माधोपुरिया निवासी मिथुन का नाम लिया. इस पर इन दोनों को पड़कर मनोहर थाना थाने में सौंप दिया गया.

लेकिन पुलिस द्वारा सोमवार को माधोपुरिया निवासी तीन व्यक्तियों को भी बंद कर दिया और चोरी के आरोपियों से चोरी की मोटर भी बरामद नहीं की और उन्हें भी छोड़ दिया. इस बात को लेकर दोनों गांव में विवाद बड़ गया. अब खानपुरिया निवासी दोनों व्यक्तियों को गलत पकड़ने का आरोप लगा रहे हैं और माधोपुरिया वासियो से इसका दंड मांग रहे हैं.

पुलिस की छावनी में तब्दील गांव

इस बात को लेकर खानपुरिया वासी लगभग तीन चार सौ व्यक्तियों ने लठ, गंडासी, फरसे लेकर माधोपुरिया गांव पर चढ़ाई कर‌ दी और गांव के घरों में तोड़फोड़ की. इस पूरी घटना में माधोपुरिया निवासी लीला बाई के पैर में चोट लगी है. इस पूरे मामले को लेकर माधोपुरिया गांव के ग्रामीण शुक्रवार रात्रि को पुलिस उपाधीक्षक के पास फरियाद लेकर भी पहुंचे थे. 

उनका कहना था कि मनोहर थाना पुलिस पर उनका विश्वास नहीं है पुलिस और उपाधीक्षक के आश्वासन के बाद वह वापस गांव चले गए.  लेकिन शनिवार सुबह 9:10 बजे पुन: खानपुरिया वासियों ने गांव पर हमला कर दिया इससे पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है. फिलहाल मौके पर पुलिस अधीक्षक टीम के साथ मौजूद हैं जहां शांति बनाए रखने के प्रयास किया जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: छोटी सी विवाद पर पत्नी पर चला दी गोली, मौत के बाद फरार हुआ पति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close