विज्ञापन
Story ProgressBack

यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की मौत, शव लाने के लिए परिजनों ने सरकार से लगाई गुहार

यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के एक छात्र की मौत हो गई है. छात्र झालावाड़ जिले का रहने वाला था. उसकी मौत की खबर सामने आते ही परिजनों में मातम पसरा है. इस बीच परिजनों ने सरकार से छात्र के शव को भारत लाने की गुहार लगाई है.

Read Time: 4 min
यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की मौत, शव लाने के लिए परिजनों ने सरकार से लगाई गुहार
अनुदित गौतम. यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई करने वाले छात्र जिसकी हुई मौत.

यूक्रेन में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की मौत हो गई है. छात्र के परिजन उसका शव वापस लाने के लिए सरकार के गुहार लगा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के झालावाड़ जिले निवासी छात्र अनुदित गौतम यूक्रेन की बुकोविनियन यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस फाइनल ईयर का छात्र था. 6 महीने बाद उसकी पढ़ाई पूरी होने वाली थी. लेकिन उससे पहले शुक्रवार शाम छात्र के मौत की दुखद खबर सामने आई. इससे परिजनों में मातम पसरा है. इधर परिजनों ने सरकार से छात्र के शव को भारत लाने की गुहार लगाई है. 

बताया गया कि छात्र अनुदित गौतम का पासपोर्ट संख्या S3224580 है. वो यूक्रेन की बुकोविनियन यूनिवर्सिटी एमबीबीएस फाइनल वर्ष का विद्यार्थी था.  6 महीने बाद एमबीबीएस की डिग्री पूरी होने वाली थी और वह भारत आने वाला था. लेकिन उसके उससे पहले उसकी मौत की खबर सामने आई. शुरुआती जानकारी में ह्दय संबंधी रोग को मौत की वजह बताया गया है.

विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले बूंदी निवासी चर्मेश शर्मा ने झालावाड़ जिले के निवासी भारतीय छात्र अनुदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को पीड़ित परिवार के पास भारत पहुंचाने के लिये राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति सचिवालय में याचिका दायर की है.


वहीं मामले में नई दिल्ली विदेश मंत्रालय और यूक्रेन कीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर मानवीय सहायता का आग्रह किया है. छात्र के परिवार के रिश्तेदार बूंदी रहते हैं जिन्होंने चर्मेश शर्मा को इस मामले की जानकारी देते हुए सहायता का आग्रह किया.

अनुदित गौतम के शव को भारत वापस आने की हो रही है मांग.

अनुदित गौतम के शव को भारत वापस आने की हो रही है मांग.

विदेश मंत्रालय में भी शिकायत दर्ज

भारत छात्र अनूदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को भारत लाने के लिये नई दिल्ली विदेश मंत्रालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा, यूरेशिया प्रभाग के संयुक्त सचिव के नाम इस मामले में चर्मेश शर्मा की ओर से अधिकृत शिकायत दर्ज की गयी है. विदेश मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार  इस मामले को अभी भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी देख रहे हैं. वही इस मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में भी शिकायत दर्ज हुई है.

अंतिम संस्कार के लिए शीघ्र भारत लाया जाये

विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले राजस्थान बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए भारतीय छात्र अनूदित गौतम की दिवंगत देह को शीघ्र भारत लाया जाना चाहिये.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति भवन में दायर याचिका और  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम विदेश मंत्रालय में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि पीड़ित परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है ऐसे समय पर मानवीय संवेदनाओं से जुड़े हुये इस गंभीर विषय पर भारत सरकार के द्वारा यूक्रेन सरकार से समन्वय स्थापित करते हुये तत्काल कार्यवाही की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें - झालावाड़ में दो गांवों के बीच खूनी झड़प, लाठी-डंडे से लैस दर्जनों लोगों ने बोला हमला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close