Rajasthan Teacher's Transfer: राजस्थान में शिक्षकों के ट्रांसफर का फॉर्मेट लेटर वायरल, शिक्षा विभाग ने बताई सच्चाई

Rajasthan Teacher's Transfer: राजस्थान में लंबे समय से शिक्षक तबादले का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच एक फॉर्मेट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसके बारे में कहा जा रहा है कि तबादले के लिए इस फॉर्म को भरना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Rajasthan Teacher's Transfer: राजस्थान में शिक्षकों के तबादले का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. प्रदेश के लाखों शिक्षक ट्रांसफर का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. बीते दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जल्द तबादले के संकेत दिए थे. लेकिन अभी तक शिक्षकों के तबादले पर कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है. इस बीच मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक ट्रांसफर फॉर्मेट तैरता नजर आया. इस फॉर्मेट में शिक्षा मंत्री के ईमेल का भी जिक्र है.

कई लोग इस फॉर्मेट को सच मान बैठे. फिर यह चर्चा चली कि जल्द ही प्रदेश में शिक्षकों का तबादला होगा. प्रदेश में शिक्षकों के अलग-अलग ग्रुप में यह फॉर्मेट शेयर होने लगा. लेकिन शिक्षा विभाग ने बताया है कि यह फॉर्मेट फर्जी है. शिक्षा मंत्री के कार्यालय ने इस फॉर्मेट को गलत बताया है. 

Advertisement

वायरल हो रहे फॉर्मेट पर शिक्षा मंत्री कार्यालय की टिप्पणी

वायरल हो रहे फॉर्मेट पर राजस्थान शिक्षा मंत्री के दफ्तर से टिप्पणी की गई. जिसमें लिखा गया- सोशल मीडिया पर इन दिनों माननीय शिक्षा मंत्री जी के ईमेल आईडी का उल्लेख करते हुए एक परफॉर्मा प्रचारित/ प्रसारित किया जा रहा है जिसमें यह कहा जा रहा है कि ट्रांसफर हो रहे हैं. जल्दी सूचना इस प्रोफॉर्मा के आधार पर भेजना है. 

Advertisement
इसके संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तरह का कोई प्रोफॉर्मा शिक्षा मंत्री की तरफ से जारी नहीं किया गया है. अभी प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा स्थानांतरण पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

गहलोत सरकार ने कर्मचारियों के तबादले पर लगाया था प्रतिबंध

मालूम हो कि पिछले साल गहलोत सरकार ने 15 जनवरी 2023 से सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों के तबादलों पर प्रतिबंध लगा दिया था. तब से सरकारी शिक्षक ट्रांसफर की मांग कर रहे हैं. प्रदेश में बीजेपी की नई सरकार के गठन के बाद करीब 389 दिन बाद ट्रांसफर से रोक हटा ली गई थी लेकिन शिक्षा विभाग को इससे अलग रखा गया.

Advertisement

मंत्री ने कहा था- लोकसभा चुनाव के बाद तबादले होंगे

इधर बीते दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि कैबिनेट से चर्चा के बाद मुख्यमंत्री इसपर फैसला लेंगे. उनके फैसले के बाद प्रक्रिया शुरू होगी. लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद सरकार की तरफ से खुद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तबादलों को लेकर कहा था कि लोकसभा चुनाव के बाद ही तबादले होंगे. बहरहाल फिलवक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फॉर्मेट फर्जी है. ऐसे में तबादले का इतंजार कर रहे शिक्षकों को अभी और इंतजार ही करना होगा. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में लंबे समय बाद प्रशासनिक फेरबदल, 7 IPS और 17 RAS अधिकारियों का तबादला, देखें पूरी लिस्ट