विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज होगी बारिश, IMD ने 5 संभागों में जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Rains: राजस्थान के 5 संभागों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज होगी बारिश, IMD ने 5 संभागों में जारी किया येलो अलर्ट
राजस्थान के 5 संभागों में बारिश का येलो अलर्ट जारी.

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में लगातार बढ़ती से परेशान हो रही जनता को आज कुछ राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र ने शुक्रवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने के संकेत दिए हैं. विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राज्य के 5 संभागों के लिए चेतावनी जारी की है, जिसमें राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर और ब्लू सिटी जोधपुर का नाम भी है.

इन संभागों में जारी हुआ अलर्ट

इस अलर्ट के मुताबिक, आज जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होने की संभावना है. जबकि शेष अधिकांश भागों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. मौसम में इस बदलाव के कारण प्रदेश के औसतन तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आएगी, जिसके बाद राज्य में तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की उम्मीद है. इससे स्थानीय लोगों को कुछ राहत मिलेगी. 

अप्रैल में सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ

मौसम विभाग ने ये साफ किया है कि 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच कम वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि उसके बाद 4 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. यानी दूसरे सप्ताह के बाद गर्मी से काफी राहत मिलेगी और पर्यटक भी आसानी से घूमने का आनंद ले पाएंगे. बीते कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी के कारण यहां गर्मी बढ़ गई है, जिस कारण लोगों बाहर निकलने से बच रहे हैं और पर्यटक भी घूमने का पूरा आनंद नहीं ले पा रहे हैं. हालांकि आज मौसम में होने वाले बदलाव के कारण कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 

मार्च महीने में लू चलने का था अलर्ट

आंकड़ों पर बात करें तो 27 मार्च को फलोदी में सबसे ज्यादा तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसी तरह जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री (औसत से 3-5 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया था. राज्य के बाकी भागों में भी अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया है. मार्च महीने में ही यहां गर्मी इतनी बढ़ गई थी कि मौसम विभाग ने जैसलमेर व फलोदी क्षेत्र में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना भी जताई थी.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में मम्प्स का अलर्ट, बहरेपन का शिकार हो रहे लोग, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close