विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप जारी, कोहरे की चादर में लिपटा श्रीगंगानगर

Weather Update of Rajasthan: श्रीगंगानगर में कोहरे और शीतलहर का कहर जारी है और मौसम विभाग ने कोहरे के चलते येलो अलर्ट जार किया है, क्योंकि घने कोहरे की वजह से सड़कों पर विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है, जिससे वाहनों की टकराने से बड़ी दुर्घटना हो सकती है. घने कोहरे से चालक परेशान हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप जारी, कोहरे की चादर में लिपटा श्रीगंगानगर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Weather Of Rajasthan:  राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है, जिससे घरों में दुबकने के सिवाय लोगों के पास कोई दूसरा चारा नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम रह सकता है. शीतलहर के चलते लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रह है.

श्रीगंगानगर का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिले में पाला पड़ने की भी आंशका जताई जा रही है.

श्रीगंगानगर में कोहरे और शीतलहर का कहर जारी है और मौसम विभाग ने कोहरे के चलते येलो अलर्ट जार किया है, क्योंकि घने कोहरे की वजह से सड़कों पर विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है, जिससे वाहनों की टकराने से बड़ी दुर्घटना हो सकती है. घने कोहरे से चालक परेशान हैं.

वहीं,  मंगलवार को शीतलहर और कोहरे के बीच अजमेर में दिन का पारा 1.9 डिग्री गिर गया, जबकि सोमवार रात का पारा दिन में 10 डिग्री से नीचे था. हालांकि अजमेर जिले में मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच सर्द हवाओं और गलन से मंगलवार को थोड़ी राहत महसूस की जा रही है.

अजमेर में पिछले 5 दिनों से दोपहर के तापमान लगातार बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से सर्दी से राहत महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 24. 6 डिग्री और न्यूनतम पर 9.3 डिग्री रिकार्ड किया गया.

गौरतलब है गत सोमवार को अजमेर जिले में अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.3 दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा. दोपहर और रात के पारे में गिरावट आएगी और सर्द हवाओं के साथ गलन कम होगी. हालांकि सुबह और रात को सर्दी के तीखे तेवर जारी रहेंगे.

चूरू जिले में मंगलवार को शीत लहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है. यहां तापमान 2 डिग्री के आसपास चल रहा है. सर्दी से बचने के लिए लोगों घरों में रह रहे हैं, अलाव का सहारा लेकर  लोग सर्दी से बचाव कर रहे हैं. सर्दी में ऊनी कपड़ों की डिमांड बढ़ गई है, वही कोहरे से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

श्री फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार मंगलवार को सीकर जिले न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो बीते दिन की बजाय 2 डिग्री अधिक है.

सीकर जिले में पिछले कई दिनों से कड़ाके की सर्दी का सितम व तापमान में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है. हालांकि पिछले दिनों इलाके में छाए घने कोहरे से लोगों को जरूर राहत मिली है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार मंगलवार को सीकर जिले न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो बीते दिन की बजाय 2 डिग्री अधिक है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा.

वहीं, पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले में विगत 20 दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. सर्दी का सितम जिले में मंगलवार को जारी रहा, जिससे अधिकांश लोग घरों में कैद हैं. वहीं कोहरे के चलते हाईवे और सड़क मार्गों पर घना कोहरा होने की वजह से आवागमन की रफ्तार ठहर सी गई है. 

जिलेवार मौसम की खबरें अपडेट की जा रही हैं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close