विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश, राजस्थान में 3 दिन कैसा रहेगा मौसम; IMD ने बताया

Rajasthan Weather Update: शनिवार को दिनभर धूप रहने के बाद शाम होते-होते मौसम ने करवट ली और जयपुर समेत कई जिलों में राहत वाली बारिश हुई. मौसम विभाग ने 3 दिन का अपडेट दिया है.

Rajasthan Weather: कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश, राजस्थान में 3 दिन कैसा रहेगा मौसम; IMD ने बताया
अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम (फाइल फोटो)

Rajasthan Weather Update: शुक्रवार को राजस्थान में बारिश के बाद शनिवार को एक फिर से तेज हवाओं के साथ कई जिलों में बारिश देखने को मिली है. शनिवार को दिनभर धूप रहने के बाद शाम होते-होते मौसम ने करवट ली और जयपुर समेत कई जिलों में राहत वाली बारिश हुई. इससे तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली.  

गर्मी के तपिश के बीच राहत की बारिश

शनिवार की शाम को मौसम के बदले मिजाज के बाद जयपुर, चित्तौड़गढ़ समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई. सक्रिय विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में सबसे ज्यादा गोगुंदा और उदयपुर में 75 मिमी बारिश दर्ज की गई है. गर्मी की तपिश झेल रहे राजस्थान के लोगों के लिए ये राहत वाली बारिश साबित हुई.

मौसम विभाग ने तेज मेघगर्जन के साथ आज भी बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद बारिश का अनुमान लगाया था. इसके अलावा कहीं-कहीं तेज आंधी और एक दो जगहों पर ओलावृष्टि व वज्रपात होने की भी संभावना जताई थी.

अधिकतम तापमान 38-43 डिग्री 

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 38-43 डिग्री दर्ज किया गया है. फलोदी में सबसे ज्यादा 43.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. जयपुर, जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान सामान्य दर्ज किए गए. वहीं, अजमेर और कोटा संभाग में अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ है. राज्य के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान 21-30 डिग्री के मध्य दर्ज किए गए, जोकि सामान्य के आसपास या कम है.

अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि आंधी बारिश की गतिविधियां 12-14 मई को भी जारी रहने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड होने व हीटवेव नहीं चलने की संभावना हैं. मौसम विभाग ने बीकानेर, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, राजसमंद, चूरू, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, हनुमानगढ़, बूंदी जिलों और आसपास के क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि टोंक, कोटा, श्रीगंगानगर, राजसमंद, उदयपुर, जिलों और आसपास के क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढे़ं- पिता की सरकारी नौकरी पाने के लिए बेटे-बहू की हैवानियत, गला घोंटा... सरिए से की पिटाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ विभाग की थपथपाई पीठ, टीबी मुक्त हुई राजस्थान की 586 ग्राम पंचायत
Rajasthan Weather: कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश, राजस्थान में 3 दिन कैसा रहेगा मौसम; IMD ने बताया
3 coaches of Magadi derailed and overturned, rail route between Alwar and Mathura disrupted
Next Article
Railway Accident: मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, 8 घंटे बाद ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू
Close
;