विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में सर्द हवाओं के चलते गिर रहा तापमान, सर्दी से बचने के लिए बरतें ये सावधानी

राजस्थान में सर्दी का मौसम जारी है. कई शहरों में पारा गिरने से सर्दी बढ़ी है वहीं, कुछ शहरों में पारा बढ़ने से सर्दी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 3-4 दिन में उत्तरी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा, इससे कई शहरों में तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में सर्द हवाओं के चलते गिर रहा तापमान, सर्दी से बचने के लिए बरतें ये सावधानी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan weather update: राजस्थान में सर्दी का मौसम जारी है. कई शहरों में पारा गिरने से सर्दी बढ़ी है. वहीं, कुछ शहरों में पारा बढ़ने से सर्दी से थोड़ी राहत भी मिलने की खबरे सामने आई हैं. राजधानी जयपुर और चूरू में बीती रात इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ. जयपुर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि चूरू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरी तरफ माउंट आबू में कल तापमान माइनस में था. वह आज बढ़कर 1.5 पर आ गया.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 3-4 दिन में उत्तरी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा. इससे कई शहरों में तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है.

धौलपुर में बिगड़ रहा है मौसम 

धौलपुर में मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है, आसमान में बादल छा रहे हैं. साथ ही न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इस कड़ाके की सर्दी एवं सर्द हवाओं ने लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर दिया है. फिलहाल यह मौसम रवि फसल के लिए मौसम अनुकूल माना जा रहा है.

शेखवाटी में सर्दी के तीखे तेवर 

शेखवाटी में सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं. सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में आज का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया. तेज सर्दी के कारण लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आए. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने के कारण अंचल में सर्दी का असर बढ़ने की संभावना जताई गई है.

बांसवाड़ा में चल रही हैं ठंडी हवाएं

बांसवाड़ा जिले में ठंडी हवाएं चलने से मौसम सर्द होने लगा है. घर में बुजुर्गों भी बच्चों से कहने लगे हैं कि 'घर से बाहर जा रहे हो तो स्वेटर पहन लो, टोपी लगा लो नहीं तो सर्दी लग जाएगी'.

डॉ. निलेश परमार का कहना है कि ठंड के मौसम में ठंड हवाएं कानों के रास्ते से शरीर में प्रवेश करती हैं, शरीर के तापमान में तेजी से परिवर्तन लाती हैं. बच्चों और बड़ों दोनों के लिए टोपी पहनना जरूरी है.

सर्द हवाओं में स्वेटर की भी अहम भूमिका है. कुछ लोग सर्दी को नजर अंदाज कर स्वेटर नहीं पहनते हैं, जो बहुत घातक है. क्योंकि सर्द हवाएं सीने की त्वचा पर सीधा असर डालती हैं और त्वचा का तापमान तेजी से गिरता है. दिल के रोगियों को इस मौसम में अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है.

दिल के रोगियों को रहना चाहिए अधिक सतर्क 

सर्दी के मौसम में दिल के रोगियों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में दिल की बीमारियों के मरीजों में अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में दिल के रोगियों को नियमित रूप से दवाइयां लेनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए.

  • राजस्थान में सर्दी का मौसम बढ़ने के साथ ही लोगों को सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए.
  • सर्दियों में बाहर निकलते समय गर्म कपड़े पहनना चाहिए. नाक, मुंह और सिर को ढककर रखना चाहिए.
  • सर्दियों में धूम्रपान और शराब से बचना चाहिए.
  • सर्दियों में नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए.
  • सर्दियों में संतुलित आहार लेना चाहिए.
  • Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close