विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का सितम, 3.8 डिग्री तक गिरा पारा, बर्फ जैसा महसूस हो रहा टंकी का पानी

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार, आज का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया है. इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. बीते दिन भी न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री रहा. बीते दिन और आज के तापमान में 0.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का सितम, 3.8 डिग्री तक गिरा पारा, बर्फ जैसा महसूस हो रहा टंकी का पानी

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के सीकर जिले में लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आज एक बार फिर न्यूनतम तापमान में 0.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार रविवार का तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया. बीते दिन शनिवार का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री  और अधिकतम तापमान 27 डिग्री था. इस तरह आज रविवार के तापमान में 0.7 डिग्री की गिरावट हुई. आज का न्यूनतम तापमान इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. 

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में नए पश्चिम विक्षोभ के असर से सर्दी बढ़ेगी. इसके साथ ही हवाओं की रफ्तार बढ़ने से गलन बढ़ गई, जिससे सर्दी बढ़ने और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. तापमान में गिरावट के कारण पानी की टंकी में पानी बर्फ जैसा महसूस हुआ तो वहीं ग्रामीण अंचल में पेड़ पौधों और फसल पर पानी की बूंदे भी बर्फ की परत के रूप में जमी हुई नजर आई. तापमान में गिरावट के चलते शेखावाटी में सर्दी के तेवर भी तीखे दिखाई दिए. लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे और जगह-जगह चाय की थड़ी पर अलाव का सहारा लेते हुए नजर आए. अंचल में सुबह-सुबह सर्दी के तल्ख तेवरों के कारण लोग अलाव व आग जलाकर सर्दी से राहत पाने की जगत करते हुए भी नजर आए.

इस सीजन का सबसे कम तापमान आज

सीकर जिले में सर्दी के मौसम में नए पश्चिमी विश्व के बाद इस बार तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव चला रहा तो वहीं जिला कई बार कोहरे की आगोश में भी रहा. लेकिन आज का तापमान इस सीजन का जिले में सबसे कम न्यूनतम तापमान है. जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार, आज का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया है. इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. बीते दिन भी न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री रहा. बीते दिन और आज के तापमान में 0.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे जिले में लगातार सर्दी का कहर बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मौसम ड्राई होने के कारण तापमान में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

गर्म कपड़ों और आग का सहारा लेते दिखे लोग

सीकर सहित शेखावाटी में तापमान में हो रही गिरावट के कारण लोगों का सर्दी से हाल बेहाल होता नजर आ रहा है. सर्दी बढ़ने के साथ ही लोगों ने अब गर्म कपड़ों का सहारा लेना भी शुरू कर दिया है. लोग दोपहर को धूप में भी गर्म कपड़े पहने नजर आने लगे हैं तो वही सुबह व शाम को सर्दी के बचने के लिए ऊनी कपड़ों व आग का सहारा लेते भी दिखाई देते हैं. शहर के बाहरी इलाकों व हाईवे पर लोग अलाव जलाकर सर्दी से निजात पाने का जगत करते भी नजर आते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close