विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajathan Politics: बांसवाड़ा लोकसभा सीट से जीते राजकुमार रोत के दो हमनाम 'राजकुमारों' ने बटोर लिए 1 लाख से ज्यादा वोट 

बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से BAP के प्रत्याशी राजकुमार रोत को 8 लाख 20 हजार 831 वोट मिले. वहीं उनके ही दो हमनाम प्रत्याशियों ने एक लाख 16 हजार 388 मत प्राप्त कर लिए. भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत ने पहले ही आरोप लगाया था कि भाजपा ने साजिश करते हुए उनके दो हमनाम प्रत्याशी उतारे हैं. इसका उनको जीत के अंतर में नुकसान भी उठाना पड़ा है.

Read Time: 3 mins
Rajathan Politics: बांसवाड़ा लोकसभा सीट से जीते राजकुमार रोत के दो हमनाम 'राजकुमारों' ने बटोर लिए 1 लाख से ज्यादा वोट 
सभा को संबोधित करते राजकुमार रोत

Banswara Lok Sabha Seat: बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत को भले ही 2 लाख 47 हज़ार 54 वोटो से जीत हासिल हुई हो, लेकिन उनके ही दो हम नाम प्रत्याशियों के चलते उनके खाते में एक लाख से अधिक वोटो की कमी आई.  यदि यह हमनाम प्रत्याशी नहीं होते तो उनको इससे भी अधिक वोटो से जीत हासिल होती. विजेता प्रत्याशी राजकुमार के दो हमनाम प्रत्याशियों ने 1 लाख 16 हज़ार 381 मत प्राप्त किए हैं. 

दो हमनाम प्रत्याशी ले गए सवा लाख वोट

बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से भारत आदिवासी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी राजकुमार रोत को 8 लाख 20 हजार 831 वोट मिले. वहीं उनके ही दो हमनाम प्रत्याशियों ने एक लाख 16 हजार 388 मत प्राप्त कर लिए. भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत ने पहले ही आरोप लगाया था कि भाजपा ने सांजिश करते हुए उनके दो हमनाम प्रत्याशी उतारे हैं. इसका उनको जीत के अंतर में नुकसान भी उठाना पड़ा है.

चुनाव में उतरे राजकुमार पुत्र हीरालाल ने 74 हजार 598 और  राजकुमार पुत्र प्रेमजी ने 41 हजार 790 मत प्राप्त करने में सफल हुए. इन दोनों प्रत्याशियों ने भारत आदिवासी पार्टी के चुनाव चिन्ह के समान ही चुनाव चिन्ह आवंटित कराए थे जिसके कारण उनका भी मानना है कि उनको इन 1 लाख 16 हजार 388 वोटों का नुकसान पहुंचा है. 

बागी कांग्रेस प्रत्याशी ने पहुंचाया नुकसान

जहां भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत को अपने दो हमनाम प्रत्याशियों के कारण वोटों का नुकसान पहुंचा उसी तरह कांग्रेस के बागी प्रत्याशी अरविंद डामोर के कारण भी डामोर को मिले 61 हजार 211 वोटों का नुकसान हुआ. जबकि कांग्रेस ने भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन दिया था लेकिन डामोर ने अपना नामांकन पत्र वापस नहीं लिया जिससे ई वी एम मशीन में कांग्रेस का चुनाव चिन्ह रहा जिसके कारण अरविंद डामोर को 61 हजार 211 वोट मिले. यदि यह सभी वोट भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार को मिलते तो उनको 9 लाख 99 हजार 430 मत प्राप्त होते. और उनकी जीत का अंतर 4 लाख 25 हजार 653 मतों का हो जाता.

यह भी पढ़ें- लगातार चार हार के बाद अनिश्चितता के भंवर में ज्योति मिर्धा का राजनीतिक भविष्य, बेनीवाल ने बचाई विरासत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BSF जैसलमेर के ASI की अमरनाथ यात्रा में ड्यूटी के दौरान मौत, नहर में कार गिरने से हुआ हादसा
Rajathan Politics: बांसवाड़ा लोकसभा सीट से जीते राजकुमार रोत के दो हमनाम 'राजकुमारों' ने बटोर लिए 1 लाख से ज्यादा वोट 
Rajasthan Politics: Dausa Assembly bypoll 2024, Congress Started Meeting, BJP in tension due to rebellious tone of its leaders
Next Article
Rajasthan Politics: कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव का बिगुल फूंका, भाजपा अपने नेताओं के बगावती सुर के कारण टेंशन में!
Close
;