भीलवाड़ा में रियासत कालीन रणजीत सागर वाटर टैंक हुआ ओवरफ्लो, किसानों में छाई खुशी की लहर 

भीलवाड़ा में बाबा साहब रण सिंह द्वारा बनाया गया रणजीत सागर वाटर टैंक ओवरफ्लो हो गया, जिससे इलाके के किसानों में खुशी की लहर है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के भीलवाड़ा में भारी बारिश के बाद रणजीत सागर वाटर टैंक ओवरफ्लो हो गया है. यह टैंक अरावली की पहाड़ियों के बीच रियासत काल में बारिश के पानी को इकठ्ठा करने के लिए बनाया गया था. गुरला राज परिवार के मुखिया बाबा साहब रण सिंह ने रणजीत सिंह वॉटर टैंक का निर्माण करवाया था. इसको बनाने के लिए राजा ने अपनी जमीन दान में दी थी. तालाब लगभग 1600 बीघा जमीन पर फैला हुआ है और इसकी भरने की क्षमता 11 फ़ीट है. तालाब के ओवरफ्लो होने से हजारों किसानों के चेहरे पर खुशी आ गई है.

रियासत कालीन है स्ट्रक्चर

राजा ने वर्षा जल संरक्षण के लिए इस तालाब को बनाया था. बरसाती नाले में व्यर्थ बहते बरसाती पानी को एकत्रित के लिए राजा ने वाटर स्ट्रक्चर तैयार करवाया. भीलवाड़ा-उदयपुर हाईवे पर बने हुए रियासत कालीन तालाब में 51 किलोमीटर क्षेत्र का पानी बह कर आता है. तालाब से आस-पास के करीब 5 हजार लघु किसान परिवारों को सिंचाई के लिए पानी मिलता हैं.

Advertisement

ओवेरफ्लो तालाब का पानी बनास नदी में जाता है 

रणजीत सागर तालाब साल 1970-71 की बीच सरकार को दिया गया था जिसके बाद सिंचाई विभाग ने सबसे पहले तालाब की पाल का काम करवाया था. सरकार ने तालाब से किसानों के खेतों तक सिंचाई की सुविधा की थी. इसका पानी ओवेरफ्लो होने के बाद बनास नदी में मिल जाता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- Rajasthan: डूंगरपुर में भारी बारिश से पीडब्ल्यूडी क्वार्टर हुआ धराशायी, मलबे में दबने से बाइक हुई क्षतिग्रस्त

यह भी पढ़ें- रणथंभौर नेशनल पार्क के पास टाइगर का आतंक, दो सगे भाइयों पर किया अटैक