विज्ञापन

भीलवाड़ा में रियासत कालीन रणजीत सागर वाटर टैंक हुआ ओवरफ्लो, किसानों में छाई खुशी की लहर 

भीलवाड़ा में बाबा साहब रण सिंह द्वारा बनाया गया रणजीत सागर वाटर टैंक ओवरफ्लो हो गया, जिससे इलाके के किसानों में खुशी की लहर है.

भीलवाड़ा में रियासत कालीन रणजीत सागर वाटर टैंक हुआ ओवरफ्लो, किसानों में छाई खुशी की लहर 
रणजीत सागर वाटर टैंक

Rajasthan News: राजस्थान के भीलवाड़ा में भारी बारिश के बाद रणजीत सागर वाटर टैंक ओवरफ्लो हो गया है. यह टैंक अरावली की पहाड़ियों के बीच रियासत काल में बारिश के पानी को इकठ्ठा करने के लिए बनाया गया था. गुरला राज परिवार के मुखिया बाबा साहब रण सिंह ने रणजीत सिंह वॉटर टैंक का निर्माण करवाया था. इसको बनाने के लिए राजा ने अपनी जमीन दान में दी थी. तालाब लगभग 1600 बीघा जमीन पर फैला हुआ है और इसकी भरने की क्षमता 11 फ़ीट है. तालाब के ओवरफ्लो होने से हजारों किसानों के चेहरे पर खुशी आ गई है.

रियासत कालीन है स्ट्रक्चर

राजा ने वर्षा जल संरक्षण के लिए इस तालाब को बनाया था. बरसाती नाले में व्यर्थ बहते बरसाती पानी को एकत्रित के लिए राजा ने वाटर स्ट्रक्चर तैयार करवाया. भीलवाड़ा-उदयपुर हाईवे पर बने हुए रियासत कालीन तालाब में 51 किलोमीटर क्षेत्र का पानी बह कर आता है. तालाब से आस-पास के करीब 5 हजार लघु किसान परिवारों को सिंचाई के लिए पानी मिलता हैं.

ओवेरफ्लो तालाब का पानी बनास नदी में जाता है 

रणजीत सागर तालाब साल 1970-71 की बीच सरकार को दिया गया था जिसके बाद सिंचाई विभाग ने सबसे पहले तालाब की पाल का काम करवाया था. सरकार ने तालाब से किसानों के खेतों तक सिंचाई की सुविधा की थी. इसका पानी ओवेरफ्लो होने के बाद बनास नदी में मिल जाता है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan: डूंगरपुर में भारी बारिश से पीडब्ल्यूडी क्वार्टर हुआ धराशायी, मलबे में दबने से बाइक हुई क्षतिग्रस्त

यह भी पढ़ें- रणथंभौर नेशनल पार्क के पास टाइगर का आतंक, दो सगे भाइयों पर किया अटैक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
भीलवाड़ा में रियासत कालीन रणजीत सागर वाटर टैंक हुआ ओवरफ्लो, किसानों में छाई खुशी की लहर 
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close