विज्ञापन

Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा जापान और कोरिया के बाद दिल्ली में भी करेंगे रोड शो

'राइजिंग राजस्थान समिट' की तैयारी जोर शोर से हो रही है. सीएम भजनलाल निवेशकों को राजस्थान बुलाने के लिए कोरिया, जापान के बाद राजधानी दिल्ली में भी रोड शो करने की तैयारी कर रहे हैं.

Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा जापान और कोरिया के बाद दिल्ली में भी करेंगे रोड शो

Rising Rajasthan Summit: हाल ही राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने निवेशकों को 'राइजिंग राजस्थान समिट' में आमंत्रित करने के लिए मुंबई में  रोड शो किया था. इसके द्वारा देश-विदेश के निवेशकों को राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया गया. अब कोरिया और जापान में भी रोड शो करने की तैयारी है. सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राजस्थान में निवेश की आपार संभावनाएं मौजूद हैं. 9 से 11 दिसंबर को आयोजित हो रही राइजिंग राजस्थान समिट प्रदेश में निवेश के नए द्वार खोलेगी. उन्होंने कहा कि समिट के माध्यम से निवेशकों को ना केवल प्रदेश की औद्योगिक विकास क्षमता से रूबरू होने का अवसर मिलेगा. बल्कि वह विकसित राजस्थान की यात्रा में मजबूत साझेदार बन सकेंगे. 

सीएम ने मुख्यमंत्री कार्यालय में ‘राइजिंग राजस्थान' समिट की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिट में निवेश के लिए भाग लेने वाले प्रतिभागी देशों के अनुरूप सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाए. रोड-शो एवं अन्य निवेश संबंधी गतिविधियों के संदर्भ में सामंजस्य स्थापित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त भी किया जाए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में औद्योगिक निवेश का बेहतर माहौल सुनिश्चित करने के लिए हर संभव पहल कर रही है और इसी क्रम में यह समिट प्रदेश के विकास के साथ रोजगार के भरपूर अवसर सृजित करेगी. इस इन्वेस्टमेंट समिट का उद्देश्य देशी-विदेशी कंपनियों, अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित करना है.

साउथ कोरिया और जापान में रोड-शो, निवेशकों के साथ बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘राइजिंग राजस्थान' समिट में बड़े निवेशकों को लाने के लिए राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निवेशक रोड-शो का आयोजन करने जा रही है. इसी क्रम में 9 से 10 सितंबर को साउथ कोरिया एवं 11 से 13 सितंबर तक जापान में रोड-शो, वन-टू-वन मीटिंग एवं एमओयू कर इन्फ्रास्ट्रक्चर, केमिकल्स, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रोनिक्स एवं खाद्य प्रसंस्करण के संबंध में निवेश करने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि साउथ कोरिया के सियोल में 9 सितम्बर को टूरिज्म रोड-शो का आयोजन किया जाएगा. साथ ही, 10 सितम्बर को कोरिया स्टोन एसोसिएशन के साथ राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस की जाएगी. 11 से 13 सितम्बर की अवधि में जापान के टोक्यो में रोड-शो, नीमराना-डे सेलेब्रेशन एवं कॉर्पोरेट कंपनीज के साथ मीटिंग का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आगामी समय में राज्य सरकार यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी एवं संयुक्त अरब अमीरात आदि कई देशों में भी इस तरह का आयोजन करेगी.  

दिल्ली में आयोजित होगा रोड-शो

सीएम ने कहा कि राइजिंग राजस्थान' के तहत राज्य सरकार देश और विदेश के विभिन्न शहरों में निवेशक रोड शो आयोजित कर रही है, ताकि विश्वभर के निवेशकों को राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया जा सके. इस माह के अंत में राज्य सरकार दिल्ली में निवेशक रोड-शो का आयोजन करने जा रही है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दिल्ली में कार्यरत सभी उद्यमियों से संपर्क कर उन्हें अधिक से अधिक संख्या में आयोजन के लिए आमंत्रित करें. सीएम ने कहा कि अधिकारी प्रवासी राजस्थानी उद्योगपतियों से भी समन्वय स्थापित कर उन्हें निवेश संबंधी सभी आयोजनों से जोड़ना सुनिश्चित करें.

प्राकृतिक संसाधन प्रदेश के लिए वरदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं, जिससे प्रदेश की आर्थिक तस्वीर बदल जाएगी. यहां सौर ऊर्जा, पर्यटन, वन्यजीव, मिनरल्स एवं औद्योगिक गतिविधियों के लिए वृहद् भूमि एवं संसाधन की उपलब्धता प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाओं की ओर द्वार खोलती है. ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, जयपुर मैट्रो, ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरीडोर (डीएमआईसी) और वेस्ट्रन फ्रेट कॉरीडोर जैसी इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी परियोजनाएं यहां निवेश के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवा रही है.   

राइजिंग राजस्थान' बनेगा ‘रोल मॉडल समिट'

सीएम ने कहा वाइब्रेंट गुजरात एवं उत्तरप्रदेश इन्वेस्टर्स समिट की तर्ज पर आयोजित हो रहा राइजिंग राजस्थान को ‘रोल मॉडल समिट' बनाने के लिए अधिकारी हर संभव प्रयास करें. एक कार्य योजना के तहत सभी गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने राइजिंग राजस्थान समिट के सफल आयोजन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी प्रदान किए.

यह भी पढ़ेंः जलमहल में होगी बोटिंग, जयपुर में हेरिटेज संरक्षण के लिए 100 करोड़ खर्च करेगी सरकार, डिप्टी CM दीया कुमारी ने दिए निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: मुश्किल में हनुमान! अटैकिंग मोड में मिर्धा परिवार, ज्योति बोले- 'मंच छोड़कर भागे बेनीवाल'
Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा जापान और कोरिया के बाद दिल्ली में भी करेंगे रोड शो
Flood like situation in East Rajasthan, 3 gates of Panchna Dam opened High alert in surrounding areas
Next Article
Rajasthan Monsoon: पूर्वी राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, खोले गए पांचना बांध के 3 गेट ; आस-पास के इलाके में हाई अलर्ट 
Close