विज्ञापन

Rajasthan: शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स' विदेशी पर्यटकों को लेकर पहुंची जैसलमेर, ढोल- नगाड़ों के साथ पारंपरिक तरीके से हुआ स्वागत

Rajasthan Tourism: पर्यटन सीजन की शुरुआत के साथ ही पैलेस ऑन व्हील्स के पहियों ने रफ्तार पकड़ ली है. इसी क्रम में आज रविवार को अपने पहले दौरे में यह विदेशी पर्यटकों को लेकर स्वर्ण नगरी जैसलमेर जा रही है.

Rajasthan: शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स' विदेशी पर्यटकों को लेकर पहुंची जैसलमेर, ढोल- नगाड़ों के साथ पारंपरिक तरीके से हुआ स्वागत
पारंपरिक तरीके विदेशी सैलानियों का स्वागत करते हुए

Palace on Wheels: राजस्थान की स्वर्ण नगरी जैसलमेर (Jaisalmer) विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपनी विशेष पहचान रखती है. पर्यटन सीजन के शुरू होते ही 'पहियों पर महल' का अनुभव कराने वाली प्रसिद्ध शाही रेलगाड़ी "पैलेस ऑन व्हील्स" (Palace on Wheels) सीजन की अपनी पहली यात्रा पर आज जैसलमेर पहुंची.

शाही रेल पैलेस ऑन व्हील्स पहुंची जैसलमेर

इस बार यह शाही रेलगाड़ी  साल की पहली फेरी के तहत नए रंग-रूप और नए लुक में सैलानियों को लेकर स्वर्णनगरी आई है. इस शाही ट्रेन से स्वर्णनगरी घूमने आए पर्यटकों का जैसलमेर रेलवे स्टेशन (Jaisalmer Railway Station) पर पर्यटन विभाग (Rajasthan Tourism) और जैसलमेर गाइड एसोसिएशन की ओर से भव्य स्वागत किया गया. इसके पहले फेरे में कुल 31 पर्यटक जैसलमेर पहुंचे हैं. इनमें 19 विदेशी और 12 भारतीय पर्यटक शामिल हैं.

पारंपरिक तरीकों से हुआ पर्यटकों स्वागत

जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुंचने पर कलाकारों के जरिए राजस्थानी लोक संगीत और ढोल के साथ तथा पारम्परिक तरीके से तिलक लगाकर और माला पहनाकर पर्यटकों का स्वागत किया गया. स्टेशन पर स्वागत का यह अनूठा तरीका देखकर पर्यटक काफी खुश नजर आए. इसके बाद आज रविवार को जैसलमेर पहुंचे सभी यात्री दिनभर स्वर्णनगरी के सभी पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे. वहीं शाम को विश्व प्रसिद्ध सम के मखमली टीलों पर ऊंट सफारी, राजस्थानी खान-पान, लोक संगीत और लोक नृत्य का लुत्फ उठाएंगे.  इसके बाद पर्यटक इस शाही ट्रेन से जोधपुर, भरतपुर और आगरा होते हुए दिल्ली पहुंचेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: NDTV

26 जनवरी 1982 को हुई थी ट्रेन की शुरुआत

42 सालों से चल रही यह शाही ट्रेन विदेशी पर्यटकों को खूब पसंद आ रही है, इस ट्रेन की शुरुआत 26 जनवरी 1982 को पहली बार हुई थी. सालों से शाही ट्रेन देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को शाही अनुभव करा रही है. हर साल यह ट्रेन सितंबर के पहले बुधवार को रवाना होती है और अप्रैल तक चलती है. 41 साल बाद पिछले साल इसे निजी क्षेत्र को सौंप दिया गया.

यह भी पढ़ें: परिवार ने मजदूरी करने के लिए मना किया तो आरोपी ने 3 बच्चों पर चढ़ा दिया ट्रैक्टर, 1 की मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: बेटियों ने कब्र से निकलवाई पिता की लाश, भाई पर लगाए गंभीर आरोप 
Rajasthan: शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स' विदेशी पर्यटकों को लेकर पहुंची जैसलमेर, ढोल- नगाड़ों के साथ पारंपरिक तरीके से हुआ स्वागत
conflict between Gurjar and Rajput communities in Jhalawar over Mihir Bhoj issue
Next Article
झालावाड़ में गुर्जर-राजपूत में टकराव, जानिए आखिर किस बात पर आमने-सामने हो गए दोनों समाज?
Close