विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Rajasthan: बाढ़ में लोगों को बचाते हुए वीरगति को प्राप्त हुए सज्जन सिंह, आज होगा अंतिम संस्कार

हवलदार सज्जन सिंह खीचड़ सिक्किम में बाढ़ से परेशान लोगों को बचाते समय शहीद हो गए. सज्जन सिंह का पार्थिव देह तिरंगा वाहन रैली से भारत माता के जयकारे और जब तक सूरज चांद रहेगा सज्जन सिंह का नाम रहेगा के नारों के साथ उनके पैतृक गांव मीजापुरा लाया गया.

Read Time: 3 min
Rajasthan: बाढ़ में लोगों को बचाते हुए वीरगति को प्राप्त हुए सज्जन सिंह, आज होगा अंतिम संस्कार
शहीद सज्जन सिंह खीजड़ (फाइल फोटो)

Rajasthan News: सीकर जिले के पलसाना इलाके के ढूकिया ग्राम पंचायत के मजीपुरा गांव के निवासी हवलदार सज्जन सिंह खीचड़ बीते दिन शहीद हो गए. वे सिक्किम में बाढ़ से परेशान लोगों को बचाते समय अपने प्राण गंवा बैठे. सज्जन सिंह का पार्थिव देह आज सुबह पलसाना के मंडा मोड पहुंचा. जहां से तिरंगा वाहन रैली से उनका पार्थिव देह भारत माता के जयकारे और जब तक सूरज चांद रहेगा सज्जन सिंह का नाम रहेगा के नारों के साथ उनके पैतृक गांव मजीपुरा लाया गया, जहां उनका अंतिम संस्कार होगा. उनके अंतिम संस्कार में स्थानीय प्रशासन और सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे.

पानी की तेज बहाव ने ली जान

सज्जन सिंह 2001 में भारतीय सेना में भर्ती हुए थे. वह 18 महार रेजीमेंट में हवलदार के पद पर थे और वर्तमान में सिक्किम में तैनात थे. 4 अक्टूबर को अत्यधिक पानी के बहाव के दौरान कैंप के पास अपनी टीम के साथ ड्यूटी कर रहे थे. इस दौरान तेज बहाव के कारण सज्जन सिंह पानी में बह गए. जिससे उनकी मौत हो गई. उन्होंने अपने प्राणों की बाजी लगाकर कई लोगों की जान बचाई. उनकी शहादत से पूरे जिले में शोक की लहर फैल गई है.

सिक्किम में थे तैनात

सज्जन सिंह वर्तमान में सिक्किम में तैनात थे. वह जून माह में करीब एक महिने की छुट्टी पूरी कर अपने गांव से ड्यूटी पर लौटे थे. उन्होंने नवंबर माह में फिर से छुट्टी पर आने की बात अपने परिजनों से कही थी. लेकिन इससे पहले ही सिक्किम में हुई त्रासदी में वह अपनी यूनिट के साथियों के साथ पानी में बह गए थे. शहीद हवलदार सज्जन सिंह के दो लड़के हैं, जिनमें से एक लड़का नीट की तैयारी कर रहा है वही दूसरा नर्सिंग ऑफिसर की तैयारी कर रहा है. दोनों बेटों ने 12वीं कक्षा पास कर रखी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close