विज्ञापन
Story ProgressBack

'SOG ने हमे पट्टों से पीटा', पेपर लीक केस में गिरफ्तार ट्रेनी SI का आरोप, कोर्ट ने इस शर्त के साथ 4 दिन की रिमांड पर भेजा

Rajasthan Paper Leak Case: पेपर लीक केस में गिरफ्तार 12 आरोपियों को गुरुवार को एसओजी ने कोर्ट में पेश किया. जहां ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों ने एसओजी पर गंभीर आरोप लगाए. इस पर कोर्ट ने एसओजी से कारण पूछते हुए आरोपियों को 4 दिन की रिमांड पर भेज दिया है.

Read Time: 4 min
'SOG ने हमे पट्टों से पीटा', पेपर लीक केस में गिरफ्तार ट्रेनी SI का आरोप, कोर्ट ने इस शर्त के साथ 4 दिन की रिमांड पर भेजा
SI Paper Leak Case: ट्रेनी एसआई को एसओजी ने कोर्ट में किया पेश.

SI Paper Leak Case: राजस्थान में पेपर लीक मामलों की जांच कर रही पुलिस की विशेष टीम SOG ने गुरुवार को एसआई पेपर केस में गिरफ्तार 12 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया. कोर्ट में पेशी के दौरान मामले में गिरफ्तार ट्रेनी सब इंस्पेक्टर ने एसओजी पर हिरासत में मारपीट करने का गंभीर आरोप लगाया. कोर्ट ने सुनवाई के बाद सभी को 4 दिन की रिमांड पर भेज दिया है. लेकिन रिमांड पर भेजे जाने के साथ-साथ कोर्ट ने एक शर्त भी लगा दी है. दरअसल एसओजी पर लगाए गए ट्रेनी एसआई के मारपीट के आरोप पर कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया. कोर्ट ने एसओजी से यह पूछा कि गिरफ्तारी के 24 घंटे के भीतर इन लोगों की कोर्ट में पेशी क्यों नहीं कराई गई. 

दरअसल एसआई भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए गए 12 आरोपियों को कोर्ट ने 4 दिनों के रिमांड पर भेज दिया. एसओजी ने सभी आरोपियों के 12 दिनों के रिमांड की मांग की थी. एसओजी ने इससे पहले भी 15 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया था. 

हर 24 घंटे में ट्रेनी एसआई की होगी मेडिकल जांच

कोर्ट ने रिमांड पर भेजने के साथ सभी आरोपियों को SMS अस्पताल में मेडिकल बोर्ड से मेडिकल जांच कराने के आदेश दिए. इसके साथ ही प्रत्येक 24 घंटे के अंदर मेडिकल जांच कराने और उसकी रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं. दरअसल कोर्ट में ट्रेनी SI हरखू चौधरी एवं अन्य आरोपियों ने SOG की टीम पर मारपीट के आरोप लगाए थे. इसके बाद यह फैसला दिया गया.

पेपर लीक केस में गिरफ्तार ट्रेनी एसआई को कोर्ट में पेश करती राजस्थान पुलिस की विशेष टीम.

पेपर लीक केस में गिरफ्तार ट्रेनी एसआई को कोर्ट में पेश करती राजस्थान पुलिस की विशेष टीम.

पेपर लीक के साथ-साथ डमी कैंडिडेट बिठाने का भी आरोप

इन सभी आरोपियों पर अलग-अलग आरोप हैं. इनमें पेपर लीक, डमी कैंडिडेट बिठाने के आरोप भी हैं. SOG ने मामले की विस्तृत पूछताछ एवं पैसों के लेनदेन की पूरी चेन की जानकारी जुटाने के लिए रिमांड पर लेने की दलील दी. वहीं आरोपियों की तरफ से वकीलों ने एसओजी पर 24 घंटे के अंदर पेश न करने, हिरासत में बुरा व्यवहार करने के आरोप लगाए.
 

साथ ही आरोपियों के वकील ने यह दलील भी दी कि इनसे जो पूछताछ करनी है, वह कुछ घंटो में हो सकती है तो 12 दिनों की. रिमांड का क्या तुक है? कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आरोपियों को 4 दिनों की रिमांड पर भेज दिया.

थर्ड रैंक धारी ट्रेनी एसआई सहित ये 12 आरोपी गिरफ्तार

एसआई पेपर लीक केस में एसओजी द्वारा गिरफ्तार किए गए ट्रेनी सब इंस्पेक्टर में थर्ड टॉपर सुरेंद्र कुमार, छठी रैंक धारक दिनेश विश्नोई और 10 वीं रैंक वाले माला राम विश्नोई के साथ-साथ राकेश, सुभाष विश्नोई, अजय विश्नोई, जयराज सिंह, मनीष बेनीवाल, मंजू विश्नोई, चेतन सिंह मीणा, हरखू चौधरी और कांस्टेबल अभिषेक विश्नोई शामिल है. कोर्ट ने एसओजी की टीम को इन आरोपियों को एसओजी थाने ले जाने से पहले मेडिकल बोर्ड से मेडिकल जांच कराने के निर्देश दिए.

मंगलवार को पुलिस अकादमी से एसओजी ने हिरासत में लिया था

मालूम हो कि एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक और डमी कैंडिडेट के मामले में मंगलवार को SOG की टीम एक बार फिर से राजस्थान पुलिस एकेडमी (RPA) पहुंची. मंगलवार सुबह करीब 9.30 बजे पहुंची टीम ने तीन घंटे तक आरोपियों से पूछताछ की. इसके बाद 15 ट्रेनी एसआई को डिटेन किया था. मिली जानकारी के अनुसार एसओजी टीम द्वारा हिरासत में लिए गए 15 एसआई में 2 महिला और 13 पुरुष सब इंस्पेक्टर शामिल हैं.

इससे पहले 15 ट्रेनी एसआई को एसओजी ने किया था गिरफ्तार 

एसआई भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप में जांच एजेंसी पहले ही 15 सब इंस्पेक्टरों को गिरफ्तार कर चुकी है. इन सभी ट्रेनी एसआई से पूछताछ में कई अहम जानकारी मिली थी. इसमें सामने आया है कि आरपीए में ट्रेनिंग कर रहे कई और ट्रेनी एसआई ने परीक्षा में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाए थे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे 26 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, SI Paper Leak Case में SOG की बड़ी कार्रवाई
पेपर लीक का जिक्रकर बोले राजस्थान CM भजनलाल- अब बड़ी मछलियों की बारी... किसकी तरह है ये इशारा?
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close