विज्ञापन
Story ProgressBack

हरियाणा के तस्कर साफ कर रहे राजस्थान के जूलीफ्लोरा के जंगल, ग्रामीणों ने पकड़ी 60 टन लकड़ियां

कोटा के जंगलों में अंग्रेजी बबूल के काफी पेड़ हैं. जिनकी तस्करी करने के लिए हरियाणा के तस्कर यहां आते हैं. इससे पूरा जंगल ही साफ़ हो गया है.

Read Time: 2 min
हरियाणा के तस्कर साफ कर रहे राजस्थान के जूलीफ्लोरा के जंगल, ग्रामीणों ने पकड़ी 60 टन लकड़ियां
ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने तस्करों को पकड़ा

Smuggling Lea flora English Acacia: राजस्थान का भूभाग रेतीला है. कुछ ही भाग में पहाड़, जंगल दिखाई पड़ते है. एक आंकड़े के मुताबिक प्रदेश के भौगोलिक क्षेत्र में मात्र 9.60 फीसदी जंगल है. उसके बावजूद पड़ोसी राज्य हरियाणा के तस्करों की यहां के जंगलों पर बुरी नजर है. हरियाणा के तस्कर राजस्थान की नदियों में फैले जूलीफ्लोरा (अंग्रेजी बबूल) के जंगल का सत्यानाश करने में जुटे हैं. चोरी छुपे यहां के जूलीफ्लोर (अंग्रेजी बबूल) के जंगल की कटाई करने में लगे हुए हैं और उसकी लकड़ी को काट कर तस्करी के लिए ले जा रहे हैं. ऐसे में गुरुवार को मुखबिर की सूचना पर वन विभाग कोटा वन मंडल और कोटा जिला ग्रामीण पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चार ट्रकों में भारी 60 टन जूलीफ्लोर की लकड़ी पकड़ी है, बाकी तस्कर भागने में कामयाब हो गए.

पेड़ काट कर ले जाते हैं हरियाणा 

कोटा वन मंडल ने ग्रामीणों की मदद लेते हुए गुरुवार रात गश्त के दौरान मुखबिर से सूचना पर यह कार्रवाई की. वन मंडल की सुल्तानपुर रेंज के गश्ती दल ने लकड़ी माफियाओं द्वारा पीपल्दा सेंड वनखंड चंबल घड़ियाल सेंचुरी सुल्तानपुर (कोटा) के रैवाइंस से प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा प्रजाति के वृक्षों को अवैध रूप कटान कर भिवाड़ी/हरियाणा की तरफ तस्करी कर ले जाते हुए चार ट्रक पकड़े. ट्रक को एस्कॉर्ट कर रही एक कार भी पकड़ी है. 

पुलिस ने चार ट्रकों को कब्जे में लिया 

सुल्तानपुर रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी देवेंद्र यादव के नेतृत्व में गश्ती दल ने उक्त वन क्षेत्र से पीछा करते हुए मंडावरा 8 लेन हाईवे पर रोका तस्करों को रोका. इस दौरान तस्करों और वनकर्मियों के बीच झगड़ा हुआ. कोटा जिला ग्रामीण के बूढ़ादीत थाना पुलिस की मदद से चारों ट्रकों और एक कार को कब्जे में लिया गया है. पुलिस ने लकड़ी तस्करी के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. शेष ड्राइवर्स और ट्रक में सवार माफिया पुलिस के मौके पर पहुंचते ही रात के अंधेरे में भाग छूटे.

यह भी पढ़ें- ERCP का दायरा बढ़ा, जयपुर के नजदीक बनेगी स्मार्ट सिटी, यहां पढ़ें राजस्थान बजट के 15 बड़े ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close