विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: ERCP का दायरा बढ़ा, जयपुर के नजदीक बनेगी स्मार्ट सिटी, यहां पढ़ें राजस्थान बजट के 15 बड़े ऐलान

Rajasthan Budget 2024 Announcement: वित्त मंत्री दिया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला लेखानुदान बजट पेश किया है. इस दौरान उन्होंने किसान, गरीब, महिलाओं, किसानों, विद्यार्थियों से जुड़ी कई घोषणाएं की हैं.

Read Time: 7 min
Rajasthan Budget 2024: ERCP का दायरा बढ़ा, जयपुर के नजदीक बनेगी स्मार्ट सिटी, यहां पढ़ें राजस्थान बजट के 15 बड़े ऐलान
विधानसभा में लेखानदान पेश करतीं वित्त मंत्री दिया कुमारी

Budget For Rajasthan 2024: राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) ने गुरुवार को भजनलाल सरकार का पहला लेखानुदान बजट पेश किया. दिया कुमारी बतौर वित्त मंत्री बजट पेश करने वाली पहली महिला हैं. लेखानुदान बजट में सरकार ने कई घोषणाएं की हैं. लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए लेखानुदान बजट में किसानों, महिलाओं, विद्यार्थियों, पशुपालकों समेत हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है. बजट में युवाओं के लिए 70 हजार पदों पर भर्तियों के अलावा 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली, गोपालक क्रेडिट योजना, निशुल्क शिक्षा और मंदिरों के विकास के लिए 300 करोड़ रुपये के अनुदान जैसी बड़ी घोषणाएं की गई हैं. आइये जानते हैं भजनलाल सरकार के पहले लेखानुदान की 15 प्रमुख बातें - 

1. 500 इलेक्ट्रिक बसें 

राजस्थान के बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. वित्त मंत्री ने कहा, 'इंटर स्टेट के साथ-साथ जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे बड़े-बड़े शहरों को 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराए जाने की घोषणा करती हूं.' 

2. 70 हजार पदों पर भर्तियां 

सरकार ने बेरोज़गार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. वित्त मंत्री ने कहा कि आगामी वर्षों में युवाओं के लिए करीब 70 हजार पदों पर भर्तियां किए जाने की मैं घोषणा करती हूं.

3. किसानों को एक लाख तक का ब्याज मुक्त लोन

ग्रामीण अंचल में निवास करने वाले परिवार कृषि के साथ-साथ डेयरी उत्पादन पर भी अत्याथिक निर्भर हैं. हमारी सरकार प्रदेश में गौवंश संरक्षण के साथ ही ऐसे परिवारों को सहायता देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी. इसी दृष्टि से डेयरी से संबंधित गतिविधियों तभी गौवंश शेड का निर्माण कराने के लिए व उपकरण खरीदने के लिए 1 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त शॉर्ट टर्म लोन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना प्रारंभ करने का ऐलान करती हूं.

4. ERCP का दायरा बढ़ाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा, 'हमने ईआरसीपी पर MoU साइन कर शीघ्र शुरू करने का मार्ग प्रशस्त किया है. 21 जिलों को पानी की सप्लाई सुनिश्चित होगी. सदन के माध्यम से मैं ERCP को तेजी से पूरा करने की दिशा में कार्य करने के लिए मैं पीएम मोदी और गजेंद्र सिंह शेखावत को धन्यवाद देती हूं'

5. 300 यूनिट बिजली फ्री

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि PMU का गठन कर 5 लाख घरों को सोलर से कनेक्ट करेंगे. इसके तहत 300 यूनिट तक की बिजली फ्री मिल सकेगी.

6. गरीब बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड

नारी सशक्तिकरण की दिशा में अहम कदम उठाते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बालिकाओं को प्रारंभ से ही सुमिचित शिक्षा एवं संबल प्राप्त हो, जिससे वह उन्नति के पथ पर अग्रसर होकर समाज-देश की में अपना योगदान दे सकें. इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए गरीब परिवार की बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड करने हेतू लाडो प्रोत्साहन योजना प्रारंभ किए जाने की घोषणा करती हूं.

7. 70 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे हर साल 1 हजार रुपये

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा, 'आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्र-छात्राएं स्कूल में हिन भावना से आहत न हों, तथा उन्हें भी शिक्षा हेतू आवश्यक स्कूल बैग, किताबें तथा यूनिफॉर्म उपलब्ध हो सके, इस दृष्टि से राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8वीं तक के समस्य विद्यार्थियों, तथा कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को आगामी वर्ष प्रतिवर्ष 1 हजार रुपये की सहायता दी जाने की मैं घोषणा करती हूं. इससे 70 लाख विद्यार्थी लाभांवित हो पाएंगे.

8. अरावली हिल्स को सुरक्षित रखने के लिए 30 हजार हेक्टेयर में वृक्षारोपण

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण में ऐलान किया कि अरावली हिल्स को सुरक्षित रखने के लिए इसके आसपास के 30 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा. इसके अलावा टनल निर्माण का कार्य भी कराया जाएगा.

9. गर्भवती महिलाओं को अब मिलेंगे 6500 रुपये

वित्त मंत्री ने कहा, 'वर्तमान में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रथम बच्चें के लिए 2 किश्तों में 5 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है. आगामी वर्ष, प्रथम चरण के रूप में इसे बढ़ाकर 6 हजार 500 रुपये किए जाने की घोषणा करती हूं. इस पर 90 करोड़ रुपये व्यय प्रस्तावित है.'

10. जयपुर के निकट हाईटेक सिटी विकसित करने की घोषणा

वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा, 'आज देश के बड़े शहरों में जहां एक और बढ़ती आबादी के कारण अत्यधिक भार बढ़ रहा है. वहीं दूसरी ओर युवाओं को रोजगार न मिलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसके समाधान के लिए कई राज्यों ने सैटेलाइट सिटी विकसित कर सफलता प्राप्त की है. पीएम मोदी द्वारा लाए गए गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार भी मदद उपलब्ध कराती है. हमारे प्रदेश में जयपुर शहर 40 लाख आबादी से जूझ रहा है. इस क्रम में मैं जयपुर के निकट हाईटेक सिटी विकसित करने की घोषणा करती हूं. 

11. मिशन ओलंपिक्स 2028 की घोषणा

वित्त मंत्री ने कहा कि ओलंपिक्स में भाग लेने के लिए प्रदेश के 50 प्रतिभाशाली युवाओं को ट्रेनिंग किट, कोच सहित सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से मिशन ओलंपिक्स 2028 की मैं घोषणा करती हूं. इसके लिए जयपुर में सेंटर फॉर स्पोर्ट्स एक्सीलेंस भी स्थापित किया जाएगा. इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है. साथ ही जयपुर, भरतपुर, उदयपुर में बालिकाओं के लिए रेजिडेंट गर्ल्स स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट 25-25 करोड़ रुपये की राशि से स्थापित किया जाना प्रस्तावित है.

12. श्रमिकों व स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पेंशन योजना का ऐलान

वित्त मंत्री ने कहा, 'श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को भी वृद्धावस्था में संबल प्राप्त हो सके इसके लिए 18 से 45 वर्ष की आयु वर्ग वाले श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री विश्व कर्मा पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करती हूं.' उन्होंने आगे बताया कि इस योजना में 60 से 100 रुपये मासिक प्रीमियम देने पर 60 वर्ष आयु पूर्ण करने के उपरान्त 2000 रुपये पेंशन प्रतिमाह प्राप्त होगी. शेष लगभग 400 रुपये प्रतिमाह प्रति व्यक्ति का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. ये पेंशन मुख्यमंत्री सम्मान जन पेंशन के अतिरिक्त होगी. इस योजना हेतूं 350 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है. 

13. 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर बनेंगे

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 2000 करोड़ खर्च कर राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा इसके अलावा 20 हजार फार्म पोंड और 5000 किसानों के लिए वर्मी कंपोस्ट. फूडपार्क और हॉटरीकल्चर हबबनायें जाएंगे साथ ही 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर बनाने की भी घोषणा की गई है.

14. प्रदेश के 20 मंदिरों पर 300 करोड़ से सौंदर्यीकरण

वित्त मंत्री ने कहा, प्रदेश की गौरवशाली विरासत को सुरक्षित करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के 20 मंदिरों पर 300 करोड़ रुपये खर्च कर उनका सौंदर्यीकरण कराया जाएगा. इनमें जयपुर का गोविंद देव जी मंदिर, बांसवाड़ा का मानगढ़ धाम, दौसा का महंदीपुर बालाजी मंदिर, पाली का रणकपुर जैन मंदिर, टोंक का डिग्गी कल्याण जी, डूंगरपुर का विनेश्वर धाम, जैसलमेर का रामदेवरा, नागौर का तेजाजी मंदिर, भीलवाड़ा का देव नारायण जी, धौलपुर का मछकुंद, राजसमंद का जलदेवी मंदिर, गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर स्थित पूछरी का लौटा, कोटा का श्रीबड़ेमथुरेश जी, रणथंभौर का नेत्रगणेश जी आदि का नाम शामिल है. ये कार्य आगामी वर्षों में कराए जाएंगे.

15. गंभीर बीमारी की स्थिति में IPD और डे-केयर पैकेज जोड़ने का ऐलान

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा, 'केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के कोने कोने में आम आदमी को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है. हमारी गत सरकार द्वारा प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को चिकित्सा सुविधा सरकारी व साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी उपलब्ध कराए जाने की पहल की गई थी. आज कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी नई तकनीक से OPD में संभव हो रहा है. इसीलिए आम जनता को गंभीर बीमारी की स्थिति में और अधिक राहत देने की दृष्टि से अब मैं प्रदेश में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में IPD के साथ-साथ डे-केयर पैकेज जोड़ने की घोषणा करती हूं.   

यह भी पढ़ें- जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार, 70 हजार सरकारी नौकरियां देने का ऐलान, यहां पढ़ें राजस्थान बजट की बड़ी बातें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close