विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार, 70 हजार सरकारी नौकरियां देने का ऐलान, यहां पढ़ें राजस्थान बजट की बड़ी बातें

वित्त मंत्री ने गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ऋण की भी घोषणा की है. साथ ही 12 लाख किसानों को उत्तम बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने घोषणा की कि, जयपुर में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा. साथ ही युवा साथी केंद्रों की स्थापना की जाएगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Budget 2024: जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार, 70 हजार सरकारी नौकरियां देने का ऐलान, यहां पढ़ें राजस्थान बजट की बड़ी बातें
सीएम भजल लाल शर्मा (फाइल फोटो)

Budget For Rajasthan 2024:  वित्त मंत्री दिया कुमारी भजनलाल सरकार का पहला लेखानुदान बजट पेश कर रही हैं. बजट भाषण शुरू करते हुए दिया कुमारी ने राजस्थान पर भारी कर्जे का ज़िक्र किया, जिसके बाद विधानसभा में हंगामा हो गया. दिया कुमारी ने कहा कि, हमें विरासत में सिर्फ कर्ज़ा मिला है. राजस्थान पर 5 लाख करोड़ से अधिक का कर्ज है. 

दिया कुमारी ने कहा कि, शिक्षा, स्वास्थ्य पर सरकार का अधिक फोकस रहेगा. साथ ही वित्त मंत्री ने विकास से वंचित विधानसभाओं के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान का किया है. वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान कहा कि , 'गत सरकार ने राजनीति से प्रेरित होकर रामपुरा, नसीराबाद, सिवाना, आरोहण, और गौगुंदा जैसे इलाको के लिए कोई योजना स्वीकृत ही नहीं की.ऐसे क्षेत्रों में अतिरिक्त महाविद्यालय, विद्यालय, चिकित्सालय, प्रशासनिक कार्यालय आदि स्थापित करने के लिए 1 हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा करती हूँ'  

बड़े शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी

ERCP पर वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि, हमने ERCP जैसे महत्वाकांक्षी योजना को आगे बढ़ाने के लिए संबंधित राज्यों से MoU किया है. इससे पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में सिंचाई और पेयजल की आपूर्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि, यह योजना अब 45 हजार करोड़ की हो गई है. राजस्थान के बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. वित्त मंत्री ने कहा, 'इंटर स्टेट के साथ-साथ जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे बड़े-बड़े शहरों को 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराए जाने की घोषणा करती हूं.' 25 लाख परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा. दिया कुमारी ने कहा कि, सरकार 70 हजार नई सरकारी भर्तियां करेगी.

जयपुर के पास हाईटेक सिटी निर्माण किया जाएगा

वित्त मंत्री ने गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ऋण की भी घोषणा की है. साथ ही 12 लाख किसानों को उत्तम बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने घोषणा की कि, जयपुर में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा. साथ ही युवा साथी केंद्रों की स्थापना की जाएगी. जयपुर के पास हाईटेक सिटी निर्माण किया जाएगा. भर्तियों के लिए सरकार एक 'वार्षिक भर्ती कैलेंडर' जारी करेगी. जिससे भर्तियां समय पर हों यह सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- LIVE: जयपुर मेट्रो का विस्तार, 5 लाख घरों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली, दिया कुमारी ने बजट में किए बड़े ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close