विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: T-20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, IPL खेल रहे 10 खिलाड़ी शामिल, देखें टीम

South Africa Squad for T20 World Cup 2024: इस साल टी-20 वर्ल्ड कप USA और वेस्टइंडीज में 1-29 जून तक खेला जाएगा. इसके लिए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम की घोषणा कर दी गई है. टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी गई दक्षिण अफ्रीका की 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी एडेन मार्करम संभालेंगे.

Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024: T-20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, IPL खेल रहे 10 खिलाड़ी शामिल, देखें टीम
T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीकी टीम में आईपीएल खेल रहे 10 खिलाड़ी शामिल.

South Africa Squad for T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा आज होनी है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने  अपनी टीम की घोषणा कर दी है. दक्षिण अफ्रीकी टीम के चयन में भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2024) के प्रदर्शन को आधार माना गया है. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए घोषित दक्षिण अफ्रीका की टीम में आईपीएल खेल रहे 10 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. USA और वेस्टइंडीज में 1-29 जून तक खेले जाने वाले ICC पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी गई दक्षिण अफ्रीका की 15 सदस्यीय टीम की कमान एडेन मार्करम संभालेंगे.


टीम में दो अनकैप्ड टी20 खिलाड़ी भी शामिल

टीम में अनुभवी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स शामिल हैं. इसके अलावा, टीम में दो अनकैप्ड टी20 खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज रयान रिकेल्टन और तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन भी शामिल हैं. रिकेल्टन एमआई केप टाउन के लिए 58.88 की औसत से 530 रन के साथ एसए20 के दूसरे संस्करण के अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए, जबकि बार्टमैन ने गत चैंपियन सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए आठ मैचों में 18 विकेट लिए और वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं.

कैगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे. उन्हें मार्को जेन्सन और गेराल्ड कोएत्ज़ी का समर्थन प्राप्त होगा. इस टीम में तीन फ्रंट-लाइन स्पिनर ब्योर्न फोर्टुइन, केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी का नाम शामिल है. पेस जोड़ी नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी को ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में नामित किया गया है.

कोच ने टीम चयन पर कही यह बात

मुख्य कोच रॉब वाल्टर ने कहा, "हाल ही में खेले गए टी20 क्रिकेट की मात्रा और जिस तरह का फॉर्म दिख रहा है, उसे देखते हुए इस समूह का चयन करना बेहद कठिन था. मैं दो अनकैप्ड खिलाड़ियों, रयान और ओटनील को उनके चयन पर बधाई देना चाहता हूं. "हमने 2024 में अपने खिलाड़ियों का कुछ अविश्वसनीय प्रदर्शन देखा है और इससे मेरा काम वास्तव में बहुत कठिन हो गया है. फिर भी मुझे गर्व और विश्वास है कि हमने सबसे मजबूत संभावित टीम का चयन किया है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वेस्टइंडीज और यूएसए में सफलता की पूरी संभावना है."

3 जून को श्रीलंका के खिलाफ अफ्रीका का पहला मैच

दक्षिण अफ्रीका अपने अभियान की शुरुआत 3 जून को न्यूयॉर्क में श्रीलंका के खिलाफ करेगा. इस बीच, वाल्टर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए एक अस्थायी टीम की भी घोषणा की है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा कि टी20 सीरीज के लिए यह टीम बदल जाएगी और जब प्रबंधन को आईपीएल खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में पता चल जाएगा तो इसमें खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप टीम

एडेन मार्करम, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज़ शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स.

ट्रैवल रिजर्व: नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी

वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम: ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, पैट्रिक क्रूगर, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, नकाबा पीटर (डीपी वर्ल्ड लायंस), रयान रिकेलटन, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी और रैसी वैन डेर डुसेन.

दक्षिण अफ्रीका की टीम में IPL खेल रहे इन 10 खिलाड़ियों को मिली जगह 

एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसेन (सनराइजर्स हैदराबाद), एनरिक नॉर्किया और ट्रिस्टन स्टब्स (दिल्ली कैपिटल्स), क्विंटन डिकॉक (लखनऊ सुपर जायंट्स), डेविड मिलर (गुजरात टाइटन्स), कगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स), गेराल्ड कोएत्जी (मुंबई इंडियंस) और केशव महाराज (राजस्थान रॉयल्स). 

यह भी पढ़ें - रॉयल्स की तरह खेली राजस्थान, लखनऊ को 'अदब से हराकर' प्ले ऑफ में पहुंची संजू सैमसन की टीम!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: ग्रेनाइट व्यापारी के बेटे ने रची खुद के अपहरण की झूठी कहानी, 6 लाख की फिरौती मांगी, पुलिस को झाड़ियों में आराम करता मिला
T20 World Cup 2024: T-20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, IPL खेल रहे 10 खिलाड़ी शामिल, देखें टीम
Didwana police reunited two innocent sisters who were separated in the train, with their parents, smiles returned on the faces of the family.
Next Article
Rajasthan: डीडवाना पुलिस ने ट्रेन में बिछड़ी दो मासूम बहनों को माता-पिता से मिलाया, परिवार के चेहरे पर लौटी मुस्कान
Close
;