विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

NDTV Rajasthan Conclave: 'महिलाओं को स्टार्ट अप्स के लिए 3 करोड़ की फंडिंग दे रही सरकार', NDTV राजस्थान के मंच से बोले रौनक सिंघवी

कॉन्क्लेव के तीसरे सत्र में टेक्नोलॉजी पर चर्चा करते हुए रौनक सिंघवी ने कहा कि सीएम गहलोत की योजनाएं युवाओं को स्टार्टअप करने में मददगार साबित हो रही हैं. डॉ कनिका ने कहा कि राजस्थान सरकार स्टार्टअप शुरू करने के लिए महिलाओं को 3 करोड़ से ज्यादा की फंडिंग की सुविधा दे रही है.

Read Time: 3 min
NDTV Rajasthan Conclave: 'महिलाओं को स्टार्ट अप्स के लिए 3 करोड़ की फंडिंग दे रही सरकार', NDTV राजस्थान के मंच से बोले रौनक सिंघवी

Rajasthan News: 'राजस्थान मिशन 2030' के तहत शुक्रवार को एनडीटीवी राजस्थान कॉन्क्लेव जालौर शहर में आयोजित किया गया. इस शो के तीसरे सत्र में आई स्टार्ट के मेंटर रौनक सिंघवी और डॉ कनिका सिंगरोहा अतिथि के रूप में मंच पर मौजूद रहीं. इस दौरान टेक्नोलॉजी पर चर्चा करते हुए रौनक सिंघवी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की योजनाएं युवाओं को स्टार्टअप स्थापित करने में मददगार साबित हो रही हैं. राजस्थान सरकार युवाओं और महिलाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी के तहत, युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए 50 लाख की बैंक गारंटी और 2 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है. जबकि महिलाओं को स्टार्ट अप शुरू करने के लिए 3 करोड़ रुपये तक की फंडिंग की सुविधा दी जा रही है.

कस्टमर बनकर सरकार देती है ऑर्डर 

रौनक ने कहा कि राजस्थान की स्टार्ट अप पॉलिसी के अनुसार, सरकार खुद आपका कस्टमर बनती है और 1.5 करोड़ तक के ऑर्डर देती है. उन्होंने कहा कि सरकार स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए कई पहल कर रही है, जिनमें से एक है स्टार्टअप एक्सीलरेशन प्रोग्राम. इस प्रोग्राम के तहत, सरकार स्टार्टअप्स को प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

i-Start मुहैया करा रहा प्लेटफॉर्म

कॉन्क्लेव में डॉ कनिका ने कहा कि स्टार्टअप्स शुरू करने की कोई उम्र नहीं है. उन्होंने कहा कि i-Start स्टार्टअप्स के लिए प्लेटफॉर्म दे रहा है, जिसमें युवा और महिलाएं स्टार्टअप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने स्टार्टअप को शुरू कर सकते हैं. आपको सिर्फ आई स्टार्ट पर जाकर रजिस्टर करना है. उसके बाद कुछ ही समय पर आपके द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल आ जाएगी, जिसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. 

महिलाओं को मिल रही फंडिंग की सुविधा 

डॉ कनिका ने कहा कि राजस्थान सरकार स्टार्ट अप्स शुरू करने के लिए महिलाओं को भी 3 करोड़ से ज्यादा की फंडिंग की सुविधा दे रही है. उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि वे अपने कौशल और उद्यमिता को बढ़ावा दे सकें. राजस्थान सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी के तहत, राज्य में कई स्टार्टअप्स शुरू हुए हैं. इन स्टार्टअप्स ने न केवल रोजगार के अवसर पैदा किए हैं, बल्कि राज्य की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा दिया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close