दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी सख्ती, अलवर में 12 कोचिंग को नोटिस, डूंगरपुर में 3 सेंटर सील

Delhi Coaching Accident: दिल्ली में बीते दिनों भारी बारिश के कारण बेसमेंट में पानी भरने से UPSC की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद राजस्थान सहित देश के अलग-अलग राज्यों में चल रही कोचिंग सेंटरों की जांच की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Delhi coaching accident: दिल्ली के कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी कोचिंग सेंटरों की लगातार जांच-पड़ताल जारी है. राजधानी जयपुर में 438 कोचिंग और लाइब्रेरी की जांच के 65 में अनियमितता पाई गई. जिसके बाद जयपुर में 38 संस्थानों को सील किया गया था. अब गुरुवार को राजस्थान के दो अलग-अलग जिलों में कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी की जांच के बाद नोटिस और सील करने की कार्रवाई की गई. गुरुवार को अलवर जिले में कोचिंग सेंटरों की जांच के बाद मिली गड़बड़ियों पर 12 सेटरों को नोटिस दिया गया जबकि डूंगरपुर में तीन कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी सील किए गए. 

डूंगरपुर में 3 सेंटर सील, दो को 24 घंटे में खाली करने की चेतावनी

दिल्ली और जयपुर बेसमेंट में पानी भरने से हुए हादसे के बाद डूंगरपुर में भी प्रशासन अलर्ट हो गया है. प्रशासन ओर नगर परिषद की टीम ने डूंगरपुर में 5 सेंटर पर कार्रवाई की. जिसमें से 3 सेंटर को सील कर दिया है. जबकि 2 सेंटर को 24 घंटे में खाली करने की मोहलत दी गई है. वहीं परिषद ने बेसमेंट में चल रहे 39 सेंटर को चिन्हित किया है, जिनके खिलाफ अगले दिनों में कार्रवाई की जाएगी. 

Advertisement

बेंसमेट में चल रहे लाइब्रेरी को भी किया सील

डूंगरपुर नगर परिषद ने शहर के गांधी आश्रम में संचालित एप्पल एनिमेशन के सेंटर को सील कर दिया. वहीं प्रतापनगर में स्थित अनुभव एजुकेशन कोचिंग सेंटर को भी सील कर दिया है. हॉस्पिटल रोड पर स्थित एक लाइब्रेरी के भी बेसमेंट में संचालित होने पर उसे भी सील कर दिया है. वहीं हॉस्पिटल रोड पर ही 2 प्राइवेट हॉस्पिटल चलने पर उन्हें अगले 24 घंटे में खाली करने के निर्देश दिए गए है. 

Advertisement
नगर परिषद आयुक्त प्रभुलाल भाभोर ने बताया कि डूंगरपुर नगर परिषद क्षेत्र में बेसमेंट में चल रहे 39 सेंटर को चिन्हित किया गया है. जिनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी.

अलवर में 12 कोचिंग सेंटरों को नोटिस

इधर अलवर में भी गुरुवार को नगर परिषद की टीम ने 12 कोचिंग सेंटर को लेकर नोटिस जारी किया है. नगर निगम के राजस्व अधिकारी युवराज ने बताया कि आज तीन कोचिंग का निरीक्षण किया जिसमें एलन, सीएलसी और गुरु कृपा इंस्टीट्यूट शामिल हैं. गुरु कृपा इंस्टीट्यूट में फायर सिस्टम बंद मिला. बेसमेंट में दो निकास के दरवाजे भी थे लेकिन वहां बारिश के मौसम में जो नॉर्म्स हैं उसके हिसाब से पूर्ति नहीं की गई है. एलेन और सीएलसी कोचिंग में सभी सिस्टम अपडेट पाए गए हैं. 

Advertisement

अलवर में बेंसमेट में चल रहे 14 कोचिंग सेंटर चिह्नित

नगर निगम के फायर अधिकारी अमित मीणा ने बताया कि अलवर शहर में 14 कोचिंग चिन्हित किए गए हैं जिनमें बेसमेंट है. उनका निरीक्षण किया गया जिसमें जेईएन सहित अनेक अधिकारी हैं और इनको न नोटिस दिया गया है कि 24 घंटे में अपने कागजात नगर निगम में पेश करें और उन्हें पाबंद किया गया है कि बारिश के मौसम में बेसमेंट में बच्चों को बैठाकर नहीं पढ़ाया जाए .

पार्किंग की जगह नहीं, अतिक्रमण कर बनाया निर्माण

इसके अलावा अलवर में 12 कोचिंगों को नोटिस जारी किए गए. अतिक्रमण  के मामले को लेकर भी नोटिस जारी किए गए हैं क्योंकि इन कोचिंगों के पास ना पार्किंग की जगह उपलब्ध है. बाहर अतिक्रमण कर इन्होंने पक्के निर्माण कर लिए हैं और इन सभी से बिल्डिंग की स्वीकृति भी मांगी गई है. नोटिस का जवाब आने के बाद ही इनके खिलाफ जो भी विधि सम्मत कार्रवाई होगी की जाएगी.

यह भी पढ़ें - जयपुर में 438 कोचिंग और लाइब्रेरी की हुई जांच, 65 में अनियमितता, 38 संस्थानों को किया गया सील