विज्ञापन

दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी सख्ती, अलवर में 12 कोचिंग को नोटिस, डूंगरपुर में 3 सेंटर सील

Delhi Coaching Accident: दिल्ली में बीते दिनों भारी बारिश के कारण बेसमेंट में पानी भरने से UPSC की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद राजस्थान सहित देश के अलग-अलग राज्यों में चल रही कोचिंग सेंटरों की जांच की जा रही है.

दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी सख्ती, अलवर में 12 कोचिंग को नोटिस, डूंगरपुर में 3 सेंटर सील
कोचिंग सेंटरों की जांच करते अधिकारी और पुलिस जवान.

Delhi coaching accident: दिल्ली के कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी कोचिंग सेंटरों की लगातार जांच-पड़ताल जारी है. राजधानी जयपुर में 438 कोचिंग और लाइब्रेरी की जांच के 65 में अनियमितता पाई गई. जिसके बाद जयपुर में 38 संस्थानों को सील किया गया था. अब गुरुवार को राजस्थान के दो अलग-अलग जिलों में कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी की जांच के बाद नोटिस और सील करने की कार्रवाई की गई. गुरुवार को अलवर जिले में कोचिंग सेंटरों की जांच के बाद मिली गड़बड़ियों पर 12 सेटरों को नोटिस दिया गया जबकि डूंगरपुर में तीन कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी सील किए गए. 

डूंगरपुर में 3 सेंटर सील, दो को 24 घंटे में खाली करने की चेतावनी

दिल्ली और जयपुर बेसमेंट में पानी भरने से हुए हादसे के बाद डूंगरपुर में भी प्रशासन अलर्ट हो गया है. प्रशासन ओर नगर परिषद की टीम ने डूंगरपुर में 5 सेंटर पर कार्रवाई की. जिसमें से 3 सेंटर को सील कर दिया है. जबकि 2 सेंटर को 24 घंटे में खाली करने की मोहलत दी गई है. वहीं परिषद ने बेसमेंट में चल रहे 39 सेंटर को चिन्हित किया है, जिनके खिलाफ अगले दिनों में कार्रवाई की जाएगी. 

बेंसमेट में चल रहे लाइब्रेरी को भी किया सील

डूंगरपुर नगर परिषद ने शहर के गांधी आश्रम में संचालित एप्पल एनिमेशन के सेंटर को सील कर दिया. वहीं प्रतापनगर में स्थित अनुभव एजुकेशन कोचिंग सेंटर को भी सील कर दिया है. हॉस्पिटल रोड पर स्थित एक लाइब्रेरी के भी बेसमेंट में संचालित होने पर उसे भी सील कर दिया है. वहीं हॉस्पिटल रोड पर ही 2 प्राइवेट हॉस्पिटल चलने पर उन्हें अगले 24 घंटे में खाली करने के निर्देश दिए गए है. 

नगर परिषद आयुक्त प्रभुलाल भाभोर ने बताया कि डूंगरपुर नगर परिषद क्षेत्र में बेसमेंट में चल रहे 39 सेंटर को चिन्हित किया गया है. जिनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी.

अलवर में 12 कोचिंग सेंटरों को नोटिस

इधर अलवर में भी गुरुवार को नगर परिषद की टीम ने 12 कोचिंग सेंटर को लेकर नोटिस जारी किया है. नगर निगम के राजस्व अधिकारी युवराज ने बताया कि आज तीन कोचिंग का निरीक्षण किया जिसमें एलन, सीएलसी और गुरु कृपा इंस्टीट्यूट शामिल हैं. गुरु कृपा इंस्टीट्यूट में फायर सिस्टम बंद मिला. बेसमेंट में दो निकास के दरवाजे भी थे लेकिन वहां बारिश के मौसम में जो नॉर्म्स हैं उसके हिसाब से पूर्ति नहीं की गई है. एलेन और सीएलसी कोचिंग में सभी सिस्टम अपडेट पाए गए हैं. 

अलवर में बेंसमेट में चल रहे 14 कोचिंग सेंटर चिह्नित

नगर निगम के फायर अधिकारी अमित मीणा ने बताया कि अलवर शहर में 14 कोचिंग चिन्हित किए गए हैं जिनमें बेसमेंट है. उनका निरीक्षण किया गया जिसमें जेईएन सहित अनेक अधिकारी हैं और इनको न नोटिस दिया गया है कि 24 घंटे में अपने कागजात नगर निगम में पेश करें और उन्हें पाबंद किया गया है कि बारिश के मौसम में बेसमेंट में बच्चों को बैठाकर नहीं पढ़ाया जाए .

पार्किंग की जगह नहीं, अतिक्रमण कर बनाया निर्माण

इसके अलावा अलवर में 12 कोचिंगों को नोटिस जारी किए गए. अतिक्रमण  के मामले को लेकर भी नोटिस जारी किए गए हैं क्योंकि इन कोचिंगों के पास ना पार्किंग की जगह उपलब्ध है. बाहर अतिक्रमण कर इन्होंने पक्के निर्माण कर लिए हैं और इन सभी से बिल्डिंग की स्वीकृति भी मांगी गई है. नोटिस का जवाब आने के बाद ही इनके खिलाफ जो भी विधि सम्मत कार्रवाई होगी की जाएगी.

यह भी पढ़ें - जयपुर में 438 कोचिंग और लाइब्रेरी की हुई जांच, 65 में अनियमितता, 38 संस्थानों को किया गया सील

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Monsoon In Rajasthan: राजस्थान में अभी और ठहरेगा मानसून, IMD ने जारी किया पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट  
दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद राजस्थान में भी सख्ती, अलवर में 12 कोचिंग को नोटिस, डूंगरपुर में 3 सेंटर सील
fire suddenly broke out at night roadways bus workshop in Baran district, in which an ITI trainee got injured by the fire
Next Article
Rajasthan: बारां के रोडवेज वर्कशॉप में लगी भयानक आग, धू-धू कर जली बस ; एक कर्मचारी झुलसा  
Close