विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

Rajasthan: रातोंरात पूर्व विधायक के घर पर शिफ्ट हुआ नगर पालिका कार्यालय, SDM बोले- 'मैं क्या कर सकता हूं'

ये सारा कार्य रविवार रात उस वक्त शुरू हुआ जब नगर पालिका के कर्मचारी बड़ी संख्या में पट्टों की फाइलें लेकर पूर्व विधायक श्रवण कुमार के लोहारू रोड पर शहीद मूर्ति के पास स्थित निजी निवास पर पहुंच गए. इसके बाद उन्होंने पूर्व विधायक के हाथों से पट्टों का वितरण कराया.

Read Time: 5 min
Rajasthan: रातोंरात पूर्व विधायक के घर पर शिफ्ट हुआ नगर पालिका कार्यालय, SDM बोले- 'मैं क्या कर सकता हूं'

Rajasthan News: राजस्थान के झुंझुनूं जिले में स्थित सूरजगढ़ नगरपालिका को आचार संहिता लगने से ठीक 15 घंटे पहले पूर्व विधायक श्रवण कुमार के आवास पर शिफ्ट कर दिया गया. पढ़ने में ये बात आपको जितनी अजीब लग रही है, उतनी ही सच है. इस दौरान की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जो इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. ये तस्वीरें पूरी कहानी बयां  कर रही हैं.

देर रात MLA ने बांटे पट्टे

ये सारा कार्य रविवार रात उस वक्त शुरू हुआ जब नगर पालिका के कर्मचारी बड़ी संख्या में पट्टों की फाइलें लेकर पूर्व विधायक श्रवण कुमार के लोहारू रोड पर शहीद मूर्ति के पास स्थित निजी निवास पर पहुंच गए. इसके बाद उन्होंने पूर्व विधायक के हाथों से पट्टों का वितरण कराया. यही नहीं, इस नियम विरूद्ध और नैतिकता को ताक पर रखकर किए गए कार्यक्रम की तस्वीरें स्वयं पूर्व विधायक के समर्थकों ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दीं. हालांकि जब विवाद हुआ तो सभी ने फोटो डिलीट कर दीं. 

स्वाति झा ने दिया था इशारा?

चर्चा है कि यह सब EO स्वाति झा के इशारे पर हुआ, जिनके आगे चेयरमैन पुष्पा सेवाराम गुप्ता की भी नहीं चल पा रही है. इस मामले में जब एसडीएम दयानंद रूयल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इसमें मैं क्या कर सकता हूं. साफ जाहिर है कि सूरजगढ़ प्रशासन पूर्व विधायक श्रवण कुमार के इशारों पर चल रहा है. इनसे चुनावों में निष्पक्षता की उम्मीद किया जाना भी गलत ही साबित हो सकता है.

फाइलों पर झपट पड़े लोग

सूत्रों की मानें तो यह सारा कार्यक्रम पूर्व निर्धारित था. पूर्व विधायक श्रवण कुमार ने काफी लोगों को अपने निवास पर बुला रखा था, जिन्हें पट्टे दिए जाने थे. जब नगर पालिका के कर्मचारी फाइलें लेकर पूर्व विधायक के निवास पर पहुंचे तो लोग अपनी-अपनी फाइलों में से पट्टे निकालने के लिए झपट पड़े. यह तो गनीमत रही कि कोई फाइल फटी नहीं. नहीं तो नगरपालिका को इस लापरवाही पर लेने के देने पड़ जाते.

स्वाति झा का नहीं हुआ तबादला

वैसे तो निर्वाचन आयोग ने चुनावों के मद्देनजर अधिकारियों और कर्मचारियों को लेकर स्पष्ट नीति बना रखी है. लेकिन इस नीति में ही नियमों की आड़ का सहारा लेते हुए तहसीलदार स्वाति झा सूरजगढ़ में अभी तक पदस्थापित हैं. तहसीलदार और ईओ की कई जंबो तबादला सूची आई, लेकिन राजनैतिक कारणों से ना तो सूरजगढ़ में स्थायी ईओ लगा और ना ही विवादों में रहने वाली तहसीलदार स्वाति झा का तबादला हुआ.

EO से मांगा जाएगा जवाब

इधर, इस मामले को लेकर जब चेयरमैन पुष्प सेवाराम गुप्ता से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस तरह के पट्टे वितरण के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वे ईओ को नोटिस देकर जवाब मांगेंगे. उन्होंने कहा कि राजनैतिक संरक्षण के कारण ईओ स्वाति झा लगातार नियमों से परे हटकर काम कर रही हैं, जिसे लेकर पहले भी आपत्ति की गई. लेकिन कोई कार्रवाई ना होने के कारण दिनोंदिन स्वाति झा के हौंसले बुलंद हो रहे हैं.

बेबस नजर आए SDM

वैसे तो उपखंड क्षेत्र के सबसे बड़े अधिकारी एसडीएम होते हैं. लेकिन वे भी इस मामले में बेबस नजर आए. जब इस मामले में एसडीएम दयानंद रूयल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि यह मामला दूसरे अधिकारी का है. इस मामले में वो ही बता सकते हैं कि फाइलें गई या नहीं गईं. मैं कैसे बता सकता हूं. जबकि उपखंड अधिकारी के अधीन होकर ही तहसीलदार व ईओ कार्य करते हैं. ऐसे में उपखंड अधिकारी द्वारा चुप्पी साध लेना और कुछ ना बोल पाना, यह साबित करता है कि सूरजगढ़ में प्रशासन किस तरह आज भी राजनेताओं के दबाव में काम कर रहा है.

निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद नहीं

विधायक सुभाष पूनियां ने कहा है कि नगरपालिका व तहसीलदार दफ्तर कांग्रेस कार्यालय बना हुआ है. तहसीलदार व कार्यवाहक ईओ स्वाति झा सहित कर्मचारी राहुल शर्मा और राजवीर सक्रिय कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में नगर पालिका में काम कर रहे हैं. पूर्व विधायक श्रवण कुमार के घर पट्टा वितरण का मामला मेरे संज्ञान में आया तो मैंने जिला कलेक्टर को शिकायत की है. ऐसे अधिकारियों कर्मचारियों के रहते निष्पक्ष चुनाव की आशा नहीं की जा सकती.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close