विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर की दीवारों पर नजर आने लगी राजस्थान की कला संस्कृति, ब्लूसिटी को देख पर्यटक हो रहे आकर्षित

जोधपुर के भीतरी शहर में नगर निगम की इस अनूठी पहल के द्वारा दीवारों पर की जा रही वॉल पेंटिंग्स से देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ ही शहरवासी भी खाशा उत्साहित नजर आ रहे हैं.

Read Time: 3 mins
जोधपुर की दीवारों पर नजर आने लगी राजस्थान की कला संस्कृति, ब्लूसिटी को देख पर्यटक हो रहे आकर्षित
जोधपुर में पेंटिंग की तस्वीर लेते दिखे दर्शकों की तस्वीर

Paint on the walls of Jodhpur: देश-विदेश में ब्लूसिटी के नाम से मशहूर पर्यटन नगरी जोधपुर पिछले कुछ समय से अपनी ऐतिहासिक ब्लू सिटी (Blue City) की विरासत को खो रहा है. यहां आने वाले अधिकांश पर्यटक मेहरानगढ़ फोर्ट (Mehrangarh Fort) और उम्मेद भवन (Umaid Bhawan) व अन्य पर्यटन स्थलों के साथ ही भीतरी शहर की ब्लूसिटी की गलियों को भी देखने शहरी क्षेत्र में आते हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से भीतरी शहर के लोगों के लंबे संघर्ष के बाद फिर एक बार ब्लू सिटी के अपने पुराने स्वरूप में लौटने की उम्मीद जगी है.

जोधपुर नगर निगम (उत्तर) की अनूठी पहल से राजस्थान की कला-संस्कृति की झलक पेंटिंग (Painting) के जरिए शहर की दीवारों पर उकेरी जा रही है. इस पेंटिंग का लक्ष्य का लक्ष्य शहर की सफाई मात्र से नहीं बल्कि शहर की पुराणिक कला व इतिहास की झलक भी देशी-विदेशी पर्यटकों तक पहुंचाना है.

Latest and Breaking News on NDTV

पेंटिंग बनी आकर्षण का केंद्र

जोधपुर के भीतरी शहर में नगर निगम की इस अनूठी पहल के द्वारा दीवारों पर की जारी वॉल पेंटिंग्स से देसी विदेशी पर्यटकों के साथ ही शहरवासी भी खाशा उत्साहित नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि 2 महीने बाद देशभर में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान भी शुरू होगा. जिसमे पार्टिसिपेट नगर निकाय की अपने शहर में सुंदरता के भी अंक दिए जाते है. इस लिहाज से भी नगर निगम यह प्रयास कर रहा है.

निगम ने करीब 40 हजार स्क्वेयर फीट पेंटिंग्स का टेंडर जारी किया था. जिसमें वार्ड संख्या 19, 20, 29, 30, 31, 35, 56 सहित कुल 20 वार्ड को शामिल हैं. हर वार्ड में 2000 स्क्वेयर फीट वॉल पेंटिंग्स होगी, जिसमे राजस्थान की कला-संस्कृति की झलक दिखेगी.

पुरानी पहचान को वापस लाने की पहल

स्थानीय लोगों ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से शहर के युवाओं ने ब्लू सिटी की पहचान को जिंदा करने के लिए संघर्ष किया. क्योंकि समय के साथ-साथ ब्लू सिटी अपने पुराने स्वरूप को खोती जा रही है और यहां के स्थानीय लोग भी अपने आप को ठगा महसूस करने लगे. जहां पहले सभी युवाओं ने अपने स्तर पर पैसे इकट्ठे करके शहर को ब्लू रंग में रंगने का दायित्व उठाया. उसके बाद अब नगर निगम उत्तर ने यह अनोखी पहल शुरू की. वॉल पेंटिंग के जरिए राजस्थानी कल्चर से भी यहां आने वाले पर्यटक रूबरू हो सकेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

शहर को सुंदर बनाने के लिए नगर निगम की इस पहल का सीधा लाभ पर्यटन इंडस्ट्री को भी मिलेगा. निगम द्वारा इन वार्डों में 2 हजार स्क्वेयर फीट वॉल पेंटिंग्स का कार्य किया तेज गति से चल रहा है जहा पेंटिंग्स के जरिए भारतीय सँस्कृति व रंगमंचों के साथ ही पुरातात्विक स्थलों और राजस्थानी संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा किया जा रहा है. शहर में दीवारों को शहर ब्लू कलर से रंगने के साथ ही उस पर आकर्षक पेंटिंग्स पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिल का पत्थर भी साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें- दुनिया में मशहूर है राजस्थान की ये कला, हस्तशिल्पी जाकिर हुसैन को दिला चुकी राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झालावाड़ बकरा मंडी की शान बना 'धर्मेंद्र', 5 लाख में लगी बोली,देखते रह गए शाहरुख- आमिर
जोधपुर की दीवारों पर नजर आने लगी राजस्थान की कला संस्कृति, ब्लूसिटी को देख पर्यटक हो रहे आकर्षित
rajasthan electricity bill jaipur vidyut vitran nigam limited jvvnl increases fuel surcharge
Next Article
राजस्थान में बिजली महंगी! सरकार ने बढ़ाया फ्यूल सरचार्ज; जानिए किन लोगों पर पड़ेगा असर
Close
;