विज्ञापन

Udaipur Violence: उदयपुर में हिंसा के बाद 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद, 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का ऐलान

Udaipur Communal Violence: उदयपुर में हालात तनावपूर्ण होने के बाद कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं. पूरे जिले में धारा 163 लागू है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती है जो हर छोटी-बड़ी घटना पर पैनी नजर बनाए हुए हैं.

Udaipur Violence: उदयपुर में हिंसा के बाद 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद, 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का ऐलान
तनाव के बाद उदयपुर के ताजा हालात.

Rajasthan News: दुनियाभर में 'डेस्टिनेशन वेडिंग' के लिए मशहूर राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) शहर में शुक्रवार शाम सांप्रदायिक तनाव फैल गया. 10वीं क्लास के दो बच्चों में झगड़े के बाद हुई चाकूबाजी की घटना के बाद दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए और उन्होंने पथराव करने के साथ कई गाड़ियों को फूंक डाला. हालात इतने बिगड़ गए कि डीएम ने शहर में धारा 144 और धारा 163 लागू कर दी. साथ ही इंटरनेट बंद करने के अलावा 17 अगस्त 2024 से अगले आदेश तक कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने की घोषणा कर दी.

स्कूल खुले तो नियमानुसार कार्यवाही

कलेक्ट्रेट से जारी आदेश में साफ लिखा गया है कि स्कूलों को बंद रखने का यह फैसला सभी सरकारी, प्राइवेट और सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ-साथ यूनिवर्सिटीज पर भी लागू होगा. इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले स्कूलों पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे. इसी आदेश के चलते आज उदयपुर में सभी स्कूल बंद हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. कल तनाव के बाद बंद किया गया बाजार आज खुलेगा या नहीं, इस पर भी अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. संभावना है कि 10 बजे के बाद इस पर स्थिति साफ हो जाएगी.

बढ़ाई जा सकती है नेटबंदी की समय सीमा

शुक्रवार रात 8 बजे के बाद उदयपुर के किसी भी हिस्से से कोई अप्रिय खबर सामने नहीं आई है. लेकिन जिले में 24 घंटे के लिए लागू हुई नेटबंदी को शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ समय के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है. दूसरी ओर पुलिस-प्रशासन की भारी तैनाती कर दी गई है. घटना के बाद कलेक्ट्रेट में प्रशासन, सांसद, विधायक सहित प्रबुद्धजनों की बैठक हुई है. सीएम ने तुरंत गृह राज्यमंत्री को तलब किया है. घटना पर गृहराज्यमंत्री ने बताया कि सीएम शर्मा मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं. राज्य के सभी दिग्गज नेताओं ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की है.

कैसे शुरू हुआ था उदयपुर में विवाद?

शहर के सूरजपोल थाना स्थित एक सरकारी स्कूल के बाहर शुक्रवार सुबह 10वीं के दो छात्रों में आपसी कहासुनी के बाद चाकूबाजी हो गई. घटना में एक छात्र देवराज गंभीर रूप से घायल हो गया. उसके बाद उसे इलाज के लिए उदयपुर के एमबी अस्पताल लाया गया, जहां उसका ऑपरेशन करके आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया.

फिलहाल छात्र की हालत स्थिर बनी हुई है

घटना की जानकारी मिलते ही हिन्दू संगठनों से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता उदयपुर के एमबी अस्पताल पहुंचकर नारेबाजी करने लगे. उन्होंने विरोध में चेतक सर्किल, हाथीपोल, अश्विनी बाजार, बापू बाजार और घंटाघर इलाकों की दुकानों को बंद करवा दिया. भीड़ को काबू करने के लिए एमबी अस्पताल में पुलिस बल भी तैनात किया गया. हमले में घायल छात्र की हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है.

हमलावर छात्र के पिता को किया गिरफ्तार

उदयपुर के कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच गंभीरता से की जाएगी. हमला कर फरार हुए नाबालिग छात्र को हिरासत में लेकर उसके पिता को गिरफ्तार किया गया है. पोसवाल ने कहा, 'मैं अपील करना चाहता हूं कि लोग किसी अफवाह पर ध्यान न दें. ऐसे समय में माहौल खराब करने की कोशिश की जा सकती है. ऐसे में हम सबको सावधान रहने की जरूरत है.'

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुनेश गुर्जर के पास अब केवल 3 दिन का वक्त, हेरिटेज नगर निगम मेयर के खिलाफ नोटिस जारी
Udaipur Violence: उदयपुर में हिंसा के बाद 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद, 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का ऐलान
Rajasthan Weather Update Imd issued warning of Stormy rain in these districts
Next Article
Rajasthan Weather: जयपुर में सुबह से हो रही तेज बारिश, अजमेर में स्कूल बंद, IMD ने 5 जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट जारी
Close