विज्ञापन

उदयपुर के एग्री स्टार्टअप ने दुनिया में बनाई पहचान! Forbes Asia सूची में मिली जगह

ईएफ पॉलिमर के सीईओ नारायण लाल गुर्जर ने बताया कि फोर्ब्स एशिया 100 टू वॉच सूची में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है.

उदयपुर के एग्री स्टार्टअप ने दुनिया में बनाई पहचान! Forbes Asia सूची में मिली जगह
उदयपुर के एग्री स्टार्टअप ईएफ पॉलिमर को Forbes Asia सूची में मिली जगह

Rajasthan News: कृषि क्षेत्र में अद्भुत नवाचार के लिए ईएफ पॉलिमर को प्रतिष्ठित फोर्ब्स एशिया 100 टू वॉच सूची में स्थान मिला है, जो एशिया पैसिफिक क्षेत्र की उभरती कंपनियों और स्टार्टअप्स को पहचान दिलाने का काम कर रही है. यह सूची उन कंपनियों को शामिल करती है, जिन्होंने नवाचार और निवेश में अपनी छाप छोड़ी है और जो अपने नवीन कार्यों से समाज में अपनी पहचान बना रहे हैं.

विशेष हाइड्रोजेल पॉलिमर  तैयार किया गया

फसल सूख जाने, खराब हो जाने और फसलों की कम पैदावार की समस्याओं के समाधान के लिए उदयपुर के स्टार्टअप ईएफ पॉलिमर ने केले और संतरे के छिलकों जैसी बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों से एक विशेष हाइड्रोजेल पॉलिमर तैयार किया और लाखों किसानों तक पहुंचाया. इसके फलस्वरूप किसानों को सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं. इसी साल फोर्ब्स 30 अंडर 30 सूची में भी ईएफ पॉलिमर ने अपनी जगह बनाई थी. 

ईएफ पॉलिमर के सीईओ नारायण लाल गुर्जर ने बताया कि फोर्ब्स एशिया 100 टू वॉच सूची में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है. यह हमारे लगातार काम और हमारे नए विचारों की अहमियत को दिखाता है. हम भविष्य में और भी बड़ी सफलता की ओर बढ़ रहे हैं. ईएफ पॉलिमर के सीईओ नारायण लाल गुर्जर, को-फाउंडर अंकित जैन और को-फाउंडर पूरन सिंह राजपूत ने 2018 में यह स्टार्टअप शुरु किया और फसलों को पोषित रखने व मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए फसल अमृत के उत्पाद को तैयार कर किसानों तक पहुंचाया.

जापान में भी संचालित है ईएफ पॉलिमर

यह पॉलिमर मिट्टी को अधिक समय तक गीला रखने, फसल की पैदावार बढ़ाने और उर्वरक के उपयोग को कम करने में मदद करता है. ईएफ पॉलिमर न सिर्फ भारत में बल्कि जापान में भी संचालित है और यह दुनिया भर में किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही है. फोर्ब्स एशिया की ‘100 टू वॉच सूची' एशिया-पैसिफिक क्षेत्र के स्टार्टअप्स और तेजी से बढ़ती हुई कंपनियों को नई पहचान दिलाने का काम कर रही है. इस साल इस सूची में शामिल 100 कंपनियों ने कुल $2 बिलियन से ज्यादा का निवेश हासिल किया है, जो इस क्षेत्र के स्टार्टअप्स की मजबूती को दर्शाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
विदेश यात्रा के बाद दिल्ली पहुंचे राजस्थान CM भजनलाल शर्मा, आज जयपुर में होगा भव्य स्वागत
उदयपुर के एग्री स्टार्टअप ने दुनिया में बनाई पहचान! Forbes Asia सूची में मिली जगह
Old pension scheme will not be closed in Rajasthan Bhajan lal Government's  Minister indications
Next Article
OPS Scheme: राजस्थान में नहीं बंद होगी ओल्ड पेंशन स्कीम?  भजनलाल सरकार के मंत्री ने दिए संकेत
Close