विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत में हो रहा दुनिया का 60% डिजिटल ट्रांजेक्शन, ग्रीन एनर्जी में हम दे रहें जापान को टक्कर: वी.के. सिंह 

भारत ग्रीन एनर्जी के साथ हाइड्रो एनर्जी के क्षेत्र में जापान के बराबर रिसर्च कर रहा है. वहीं उन्होंने कहा कि आज विश्व का 60 प्रतिशत डिजीटल ट्रांजेक्शन भारत में ही हो रहा है.

Read Time: 3 mins
भारत में हो रहा दुनिया का 60% डिजिटल ट्रांजेक्शन, ग्रीन एनर्जी में हम दे रहें जापान को टक्कर: वी.के. सिंह 
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान वी. के. सिंह की तस्वीर

V.K. Singh Jaipur Press Conference: केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह ने आज जयपुर के होटल क्लार्क आमेर में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई. इस दौरान उन्होंने सड़क परिवहन, एविएशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता, ग्रीन एनर्जी, हाइड्रो एनर्जी के साथ रेलवे का विद्युतीकरण और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में हुए कार्यों और बदलावों को बताया. 

राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी के सिंह ने कहा कि भारत में 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई जहां 90 हजार किलोमीटर थी, वहीं मोदी सरकार बनने के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई बढ़कर 1 लाख 60 हजार किलोमीटर तक पहुंच गई. देश में 2014 तक 74 हवाई अड्डे हुआ करते थे, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इनकी संख्या 148 हो गई. इतना ही नहीं, कई हवाई अड्डों का काम निर्माणाधीन है जिसके बाद देशभर में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 200 हो जाएगी.   

ग्रीन एनर्जी में जापान को दे रहें टक्कर

वी के सिंह ने कहा कि भारत में कोल का उत्पादन पिछले 5 सालों में रिकॉर्ड स्तर पर हुआ है. वहीं भारत में स्वनिर्मित वंदे भारत जैसी ट्रेनों का संचालन हो रहा है. आज रेलवे का विद्युतीकरण बहुत तेजी से बढ़ रहा है. भारत ग्रीन एनर्जी के साथ हाइड्रो एनर्जी के क्षेत्र में जापान के बराबर रिसर्च कर रहा है. यहां हाइड्रोजन से सौर ऊर्जा बनाने पर तेजी से काम किया जा रहा है. भारत में डिजिटलीकरण भी तेजी से बढ़ रहा है. मोबाइल का निर्यात लगातार बढ़ रहा है. भारत के दूर दराज गांव में भी डेटा का उपयोग किया जा रहा है. आज विश्व का 60 प्रतिशत डिजीटल ट्रांजेक्शन भारत में ही हो रहा है.

162 देश कर रहें भारत में निवेश

राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी के सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने एफडीआई के क्षेत्र में लगातार हर वर्ष अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है. भारत की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 192 देशों में से 162 देश भारत में निवेश कर रहे हैं. ये निवेश किसी एक क्षेत्र में ना होकर 32 अलग-अलग क्षेत्रों में और देश के हर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में किया जा रहा है.  वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी भारत ने एफडीआई के क्षेत्र में रिकॉर्ड स्थापित किया.

स्टार्टअप के मामले में दुनिया के तीसरे पायदान पर

राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी के सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले दस सालों में युवाओं के लिए व्यापक स्तर पर नये स्टार्ट अप शुरू हुए. देश में स्टार्ट अप का इको सिस्टम बनाया गया, 2015 में देश में महज 415 स्टार्ट अप ही थे, आज अगर 1 करोड़ टर्नओवर वाले स्टार्ट अप की संख्या में भारत विश्व में तीसरे पायदान पर पहुंच गया. जबकि स्टार्टअप की संख्या के मामलों में हम दूसरे नंबर पर और नए स्टार्ट अप शुरू होने की संख्या के मामलों भारत आज विश्व में पहले स्थान पर है. इन सभी के आधार पर भारत विकसित भारत की ओर अग्रसर हो रहा हैं. 

ये भी पढ़ें- गहलोत की रैली में नहीं पहुंची शोभारानी कुशवाहा, देवर और ससुर थाम चुके BJP का दामन, बिगड़ेगा सियासी गणित?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली से आए विदेशी कोच भारतीय खिलाड़ियों को दे रहे प्रशिक्षण, लेंगे 'वर्ल्ड स्केट गेम्स 2024' में भाग
भारत में हो रहा दुनिया का 60% डिजिटल ट्रांजेक्शन, ग्रीन एनर्जी में हम दे रहें जापान को टक्कर: वी.के. सिंह 
RSS Leader Indresh Kumar Said- 'Ego stopped BJP from getting majority', all those opposing Ram could not form govt
Next Article
'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार
Close
;