विज्ञापन

गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट की रोमांचक यात्रा, टूरिस्टों की पसंद बना Valley Queen Express

हेरिटेज ट्रेन को राजस्थानी लुक देने के लिए कोच पर राजस्थानी चित्रकारी की गई है. ट्रेन गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट पर रुकती है.

गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट की रोमांचक यात्रा, टूरिस्टों की पसंद बना Valley Queen Express
राजस्थान में पर्यटन को आकर्षित कर रही “वैली क्वीन एक्सप्रेस”.

Rajasthan News: देश की धरोहर को दर्शाने वाली हेरिटेज ट्रेन “वैली क्वीन एक्सप्रेस” (Valley Queen Express ) की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है. यह ट्रेन पर्यटकों को काफी लुभा रही है. इस वजह से ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ रही है. गत दो माह अगस्त और सितंबर में अब तक इस ट्रेन में 646 यात्रियों यात्रा की है. रेलवे को भी इससे 5,27,114 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ. इस गाड़ी मे ऑनलाइन रिजर्वेशन भी उपलब्ध है. जिससे लोग बड़ी संख्या मे ग्रुप मे भी टिकट बुक करवा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

नरेंद्र मोदी ने की थी शुरुआत 

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अरावली की मारवाड़-खामली घाट रेल खंड को रेलवे ने विरासत के क्रम में ही रखा है. इस खण्ड पर मारवाड़-खामलीघाट के बीच प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन “वैली क्वीन” चलाई गई. इस ट्रेन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 अक्टूबर 2023 को हरी झंडी दिखाकर की थी. ट्रेन मारवाड़-खामलीघाट के बीच सप्ताह में 5 दिन चलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेन को दिया राजस्थानी लुक

हेरिटेज ट्रेन को राजस्थानी लुक देने के लिए कोच पर राजस्थानी चित्रकारी की गई है. ट्रेन गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट पर रुकती है. इसमें 60 सीटों वाली एसी चेयर कार कोच, एक सामान्य कोच और एक ट्वेंटी-सीटर विंडो केबिन है. वैली क्वीन हेरिटेज ट्रेन के डीजल इंजन को भाप इंजन जैसा बनाया गया है. 

पर्यटन का आधार बनी हुई है ट्रेन 

अरावली पहाड़ियों के बीच मारवाड़ से खामलीघाट 47 किलोमीटर की रेल लाइन प्राकृतिक सौन्दर्य से भरे इस क्षेत्र में पर्यटन का आधार बनी हुई है. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्रियों को हरी-भरी घाटियों, पहाड़ियों, दुर्लभ वनस्पतियों और स्थानीय जीव जन्तुओं के मनमोहक दृश्य देखने को मिलते है.

इस मार्ग में लगभग 100 साल पुरानी दो सुरंगें और जलधाराओं का गोरमघाट पुल हैं. ट्रेन के कोच में एनाउंसमेंट के साथ टीवी स्क्रीन भी लगाई गई है. जिसमें पूरे रास्ते और गोरमघाट की वादियों के बारे में पर्यटकों को जानकारी दी जाती है.

यह भी पढ़ें- Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CM भजनलाल के दिल्ली दौरे में पार्वती-कालीसिंध-चंबल ERCP लिंक परियोजना का विवाद खत्म, जल्द होगा MoA
गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट की रोमांचक यात्रा, टूरिस्टों की पसंद बना Valley Queen Express
Rajasthan 24 lakh women got free seed minikit, eligibility ensured before distribution
Next Article
राजस्थान की 24 लाख महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट, वितरण से पहले सुनिश्चित हुई पात्रता
Close