विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

Rajasthan: झालावाड़ की पूर्व राजमाता स्वरूपा देवी का आज होगा अंतिम संस्कार, वसुंधरा राजे भी होंगी शामिल

कुछ ही देर में गढ़ परिसर से राजमाता स्वरूपा देवी की अंतिम यात्रा शुरू होगी, जो झालावाड़ शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए राज परिवार के अंत्येष्टि स्थल क्षारबाग पहुंचेगी, जहां उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan: झालावाड़ की पूर्व राजमाता स्वरूपा देवी का आज होगा अंतिम संस्कार, वसुंधरा राजे भी होंगी शामिल
झालावाड़ की पूर्व राजमाता स्वरूपा देवी.

Rajasthan News: झालावाड़ के राजपरिवार और झाला राजवंश की राजमाता स्वरूपा देवी का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया. झालावाड़ नरेश महाराज राणा चंद्रजीत सिंह के जरिए ये सूचना मिलते ही राजपूत समाज प्रतिनिधि, शहर के गणमान्य व झालावाड़ राज परिवार के प्रतिनिधि दरबार कोठी पृथ्वी विलास पैलेस पहुंचने लगे. मंगलवार देर शाम राजमाता का पार्थिव शरीर झालावाड़ लाया गया. कुछ ही देर में अब गढ़ परिसर से अंतिम यात्रा शुरू होगी, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए राज परिवार के अंत्येष्टि स्थल क्षारबाग पहुंचेगी, जहां उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी.

झालावाड़ पहुंची वसुंधरा राजे

राजमाता स्वरूपा देवी को अंतिम विदाई देने के लिए राजस्थान प्रदेश सहित पूरे देश के विभिन्न राजघरानों के प्रतिनिधि गण झालावाड़ पहुंच गए हैं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी अपने सांसद बेटे दुष्यंत सिंह के साथ मंगलवार की रात ही झालावाड़ के डाक बंगले पहुंच गई थीं. बताया जा रहा है कि पृथ्वी विलास पैलेस पहुंचकर राज परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगी, और राजमाता के अंतिम दर्शन करेंगी. राजे के अलावा कई राजनेताओं और कई राजघरानों के प्रतिनिधियों के अंत्येष्टि कार्यक्रम में पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है.

झाला हाउस में ली आखिरी सांस

राजमाता स्वरूपा देवी टिहरी गढ़वाल के महाराजा मानवेंद्र शाह साहब बहादुर की पुत्री थीं. उनका विवाह 19 अप्रैल 1968 को महाराज राणा इंद्रजीत सिंह के साथ हुआ था. 80 वर्ष की उम्र में राजमाता के निधन की जानकारी मिलते ही पूरे  झालावाड़ शहर में शोक की लहर फैल गई. राजपूत समाज प्रतिनिधि वीरेंद्र सिंह झाला ने बताया कि सोमवार दोपहर करीब 1:30 बजे हमें सूचना मिली थी कि झालावाड़ राज परिवार के महाराज राणा चंद्रजीत सिंह की माता तथा पूर्व नरेश महाराज राणा इंद्रजीत सिंह की धर्मपत्नी राजमाता स्वरूपा कुमारी का झाला हाउस, डिफेंस कॉलोनी, दिल्ली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close