विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या है पीएम सूर्य घर योजना? योजना को मिली मंजूरी, जानिए किसे मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली?

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार 2 किलोवाट तक के सोलर प्लांट लगाने के लिए लाभार्थियों को 60 फ़ीसदी सब्सिडी देगी. यही नहीं, लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली के अलावा सालाना 15,000 रुपए की आमदनी भी होगी. 

Read Time: 3 min
क्या है पीएम सूर्य घर योजना? योजना को मिली मंजूरी, जानिए किसे मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली?
प्रतीकात्मक तस्वीर

300 Unit Free Power: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को गुरूवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के मुताबिक इस योजना का लाभ एक करोड़ घरों को मिलेगा. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार 2 किलोवाट तक के सोलर प्लांट लगाने के लिए लाभार्थियों को 60 फ़ीसदी सब्सिडी देगी. यही नहीं, लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली के अलावा सालाना 15,000 रुपए की आमदनी भी होगी. 

पीएम सूर्य घर योजना लाभार्थी को सरकार 1 किलोवाट अतिरिक्त सोलर प्लॉंट लगाने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी. यानी अतिरिक्त 1 किलोवार सोलर प्लांट लगाने के लिए एवज में उन्हें 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. इस तरह हर परिवार को सोलर प्लांट लगाने के लिए करीब 78,000 रुपया सब्सिडी के तौर पर मिलेगा.

इस योजना के लिए 75,000 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गई है. अगर आरडब्ल्यूए या ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी कॉमन लाइटिंग या इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जर के लिए प्लांट लगाना है, तो उसके लिए प्रति किलोवाट 18,000 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी.

पीएम मोदी ने किया था ऐलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी हाल में नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा की थी. इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों व पंचायतों को उनके अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सौर प्रणालियों (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया था कि वे ‘PM Suryaghar.gov.in' पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें. 

किसे मिलेगा सूर्य घर योजना का लाभ

सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा. सोलर पैनल लगाने से जो बिजली मिलेगी वह बिजली मुफ्त होगी. इसमें वह परिवार शामिल होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं. यह गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए योजना है. इसमें वह लोग शामिल होंगे जिनकी आय 1.50 लाख कम हो.

जानें सूर्य घर योजना की प्रक्रिया और दस्तावेज

सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसे ऑनलाइन किया जा सकता है. जबकि पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Income के मुताबिक मिलेगी हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें पूरी योजना और प्रक्रिया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close