विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं कोटा के शोएब, जो भारतीय सेना में संभालेंगे लेफ्टिनेंट की जिम्मेदारी

शोएब खान ने अपनी प्राथमिक शिक्षा कोटा से पूरी की, इसके बाद उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई की. इंजीनियर बनने के बाद भी देश सेवा के जज्बे ने उन्हें भारतीय सेना ज्वाइन करने के लिए प्रेरित किया.

Read Time: 3 min
कौन हैं कोटा के शोएब, जो भारतीय सेना में संभालेंगे लेफ्टिनेंट की जिम्मेदारी
मोहम्मद शोएब खान

Rajasthan News: कोटा के एक युवा का भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में चयन होना पूरे जिले के लिये गर्व की बात है. दरअसल लेफ्टिनेंट पद पर कोटा के मोहम्मद शोएब खान की नियुक्ति हुई. शोएब खान के पिता एडवोकेट शाकिर हुसैन खान ने बताया कि शोएब खान ने  SSC Technical एंट्री कोर्स 117 में परीक्षा पास की थी और भारतीय सेना में चयनित हुए थे. जिसके बाद शोएब खान द्वारा भारतीय सेना अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में 49 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में 9 मार्च को पासिंग आउट समारोह में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया. इस समारोह का आयोजन अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई में 9 मार्च 2024 को सम्पन्न हुआ. 

पासिंग आउट समारोह में मुख्य अतिथि भारतीय  सेना के एयर चीफ मार्शल श्री विवेक राम चौधरी और कई सैन्य अधिकारी शामिल थे. कोटा राजस्थान से शोएब खान का चयन हुआ था. जिससे भारतीय सेना में शोएब खान ने लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति पाकर कोटा का गौरव बढ़ाया है.

49 सप्ताह की कठिन ट्रेनिंग

कोटा बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दीपक मित्तल ने बताया कि शोएब खान ने एसएससी टेक्निकल एंट्री कोर्स 117 में परीक्षा पास की थी. इसके बाद उनका चयन भारतीय सेना में हुआ था. इसके बाद शोएब खान ने चेन्नई में भारतीय सेना अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में 49 सप्ताह के ट्रेनिंग ली है. उन्होंने बताया कि शोएब खान ने अपनी प्राथमिक शिक्षा कोटा से पूरी की, इसके बाद उन्होंने एनसीआर दिल्ली स्थित निजी यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई की है. 

देश की सेवा के लिए ज्वाइन की सेना

बीटेक कंप्लीट करने के बाद उन्होंने देश सेवा के लिए सेना में अधिकारी बनने का तय किया था. इसमें वह सफल भी हुए. उनकी मां का नाम शहनाज बानो है और उनके परिवार देवली अरब रोड बोरखेड़ा इलाके की कॉलोनी में रहता है. शोएब का छोटा भाई सोहेल खान यूके से ग्रेजुएशन कर रहा है. शोएब के अफसर बनने के बाद परिवारजन और दोस्तों में खुशी का माहौल है.

ये भी पढ़ें- डूंगरपुर-बांसवाड़ा से महेंद्रजीत को BAP के राजकुमार रोत देंगे टक्कर, शर्तों की वजह से अटकी कांग्रेस के साथ गठबंधन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close