विज्ञापन
Story ProgressBack

वर्षों का इंतजार हुआ खत्म, बाड़मेर को मिलने जा रहा एयरपोर्ट, सरकार ने दी मंजूरी

बाड़मेर जिला कलेक्टर को उतरलाई एयरफोर्स स्टेशन के पास सिविल एयरपोर्ट बनाने के लिए निशुल्क जमीन उपलब्ध करवाने की स्वीकृति भी प्रदान की है.

Read Time: 3 min
वर्षों का इंतजार हुआ खत्म, बाड़मेर को मिलने जा रहा एयरपोर्ट, सरकार ने दी मंजूरी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: बाड़मेर जिले से बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है. इस क्षेत्र के लोगों का इंतेजार अब खत्म होने वाला है. राज्य सरकार ने बुधवार को बाड़मेर जिले की लंबे समय से चली आ रही सिविल एयरपोर्ट की मांग को पूरा करते हुए बड़ी सौगात दी है. राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद अब बाड़मेर से हवाई राह खुलना आसान हो गया है. राज्य सरकार ने एयरपोर्ट निर्माण और एयरपोर्ट तक जाने के लिए करीब 65 एकड़ जमीन मुफ्त देने को राज्‍य सरकार ने स्‍वीकृति भेज दी है. साथ ही उपलब्‍ध बजट से राशि 5 करोड़ 70 लाख रुपए खर्च करने पर सहमति दी है.

‘उड़े देश का आम नागरिक' योजना  

बाड़मेर में एयरपोर्ट निर्माण की घोषणा करीब 5 साल पहले बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा से सांसद और केंद्र में कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने की थी. लेकिन पास में एयर फोर्स स्टेशन होने के चलते सामरिक दृष्टि से रक्षा मंत्रालय से अनुमति नहीं मिली. जिसके चलते कुछ समय तक यह प्रोजेक्ट अटक गया. साथ ही प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी. दोनों सरकारों के बीच तालमेल नहीं बैठा और राजस्थान सरकार ने बाड़मेर में एयरपोर्ट निर्माण को लेकर कोई रुचि नहीं दिखाई और इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया. इस बार विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत मिलने के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार है. ऐसे में एयरपोर्ट निर्माण को लेकर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने पहल पर "उड़े देश का आम नागरिक "उड़ान योजना के तहत इस एयरपोर्ट के निर्माण की स्वीकृति जारी हुई है.

उतरलाई में एयरफोर्स स्टेशन के पास बनेगा एयरपोर्ट

बाड़मेर के उतरलाई में भारतीय वायु सेवा के स्टेशन के पास एयरपोर्ट को जमीन आवंटित की गई है. इस जमीन पर यात्रियों के लिए टिकट काउंटर, लगेज बोर्डिंग ठहरने जैसी सुविधा उपलब्ध होगी. लेकिन सिविल एयरपोर्ट के रनवे एयरफोर्स के ही काम में लिए जाएंगे. राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद जल्द एयरपोर्ट अथॉरिटी यहां पर काम शुरू करेगी. बाड़मेर में एयरपोर्ट बनने से जिले में तेल और गैस उत्खनन क्षेत्र में काम कर रही कंपनी के अधिकारियों को सेना के जवानों सहित आमजन को सुधार मिलने के साथ क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

राज्य सरकार की कैबिनेट में लिया फैसला 

आपको बता दें कि बुधवार को राजस्‍थान सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग ने कलेक्टर और नागरिक विमानन निदेशालय जयपुर के निदेशक को पत्र भेजकर कहा की बाड़मेर के उतरलाई एयरफोर्स के पास सिविल एयरपोर्ट के लिए भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण को 64.43 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने की मांग की. जिस पर प्रदेश की भजनलाल सरकार ने बाड़मेर जिला कलेक्टर को सरकुलेशन जारी कर जमीन उपलब्ध करवाने की स्वीकृति प्रदान की है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में शिक्षकों पर गिरी गाज, प्रदेश के 300 कॉलेजों में हजारों लोगों की गई नौकरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close