विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या है ICC का नया 'Stop clock' नियम, अगर इसका उल्लंघन किया तो लगेगी 5 रन की पेनल्टी

Stop Clock Rule In Cricket: मैच के दौरान अगर  एक ओवर फेंकने के बाद अगला ओवर 60 सेकंड के भीतर ओवर नहीं फेंकता तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा और 5 रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे. वहीं, बल्लेबाजों के लिए भी यह नियम काम करेगा.

Read Time: 3 min
क्या है ICC का नया 'Stop clock' नियम, अगर इसका उल्लंघन किया तो लगेगी 5 रन की पेनल्टी

Stop clock rule in Cricket:  क्रिकेट का प्रबंधन करने वाली वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) ने एक नया नियम शामिल किया है. जिसे क्लॉक स्टॉप (Stop Clock) का नाम दिया है. ICC ने इस नियम को खेल की गति में इजाफे के लिए उठाया गया कदम बताया है. ट्रायल वेस्टइंडीज और इग्लैंड (WI vs ENG T20I) के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ शुरू होगा.

इस नियम के अनुसार एक ओवर डालने के बाद 60 सेकंड में दूसरा ओवर डाला जाएगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो बैटिंग कर रही टीम को 5 रन मिल जाएंगे. वहीं अगर एक बल्लेबाज़ के आउट होने के बाद नया बल्लेबाज़ 2 मिनट के भीतर पिच पर नहीं आया तो उसे आउट करार दिया जाएगा. इसे 'टाइम आउट' कहा जाता है. 

इस नियम के अनुसार एक ओवर डालने के बाद 60 सेकंड में दूसरा ओवर डाला जाएगा अगर ऐसा नहीं हुआ तो बैटिंग कर रही टीम को 5 रन मिल जाएंगे.

ICC के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, "हमारा ध्यान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेल की गति में इजाफे के तरीके ढूंढने पर है". उन्होंने कहा, "सफेद गेंद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक ट्रायल से पहले 2022 में खेलने की नई परिस्थितियों को सफलतापूर्वक लागू किया गया जिसके अनुसार निर्धारित समय में अगर टीम अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में नहीं होती है तो उसे अंदरूनी घेरे के बाहर सिर्फ चार क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने की स्वीकृति होगी" वसीम ने कहा, "ट्रायल खत्म होने के बाद स्टॉप क्लॉक ट्रायल के नतीजों का आकलन किया जाएगा"

'स्टॉप क्लॉक' कैसे करेगा काम (Stop clock  rule in Cricket)

मैच के दौरान अगर  एक ओवर फेंकने के बाद अगला ओवर 60 सेकंड के भीतर ओवर नहीं फेंकता तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा और 5 रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे. वहीं, बल्लेबाजों के लिए भी यह नियम काम करेगा. अगर एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरा बल्लेबाज़ अगर 2 मिनट में क्रीज पर नहीं पहुंचता तो उसे आउट दे दिया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close