विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

IND vs SL, Asia Cup 2023: रोहित-कोहली सेमत आधी टीम को किया आउट, आखिरी कौन हैं 'मिस्ट्री स्पिनर' डुनिथ वेललेज

श्रीलंका के 20 साल के 'मिस्ट्री स्पिनर' डुनिथ वेललेज ने भारत के खिलाफ एशिया कप सुपर-4 चरण के मुकाबले में आधी टीम इंडिया को पवेलियन की राह दिखाकर सनसनी मचा दी है.

Read Time: 6 min
IND vs SL, Asia Cup 2023: रोहित-कोहली सेमत आधी टीम को किया आउट, आखिरी कौन हैं 'मिस्ट्री स्पिनर' डुनिथ वेललेज

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप सुपर-4 चरण का मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. इसके बाद रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने एक बार फिर टीम इंडिया को बड़ी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की. लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को श्रीलंका के 20 साल के स्पिनर डुनिथ वेललेज ने अपनी मिस्ट्री गेंदों में फंसाया और पूरी टीम बिना 50 ओवर खेले 213 रनों पर ऑल-आउट हो गई.

टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए. रोहित शर्मा ने 53 रनों की पारी खेली. वहीं केएल राहुल ने 39, ईशान किशन ने 33, अक्षर पटेल ने 26 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया ने अपने आखिरी सात विकेट सिर्फ 49 रनों पर ही गंवा दिए थे. टीम इंडिया के बल्लेबाज इस मैच में श्रीलंका के 20 साल के 'मिस्ट्री स्पिनर' डुनिथ वेललेज की गेंदों का जवाब नहीं ढूंढ पाए.

डुनिथ वेललेज ने अपनी मिस्ट्री गेंदों से पांच विकेट हासिल किए. डुनिथ वेललेज ने मैच में रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या के बड़े विकेट हासिल किए. डुनिथ वेललेज ने अपने 10 ओवरों में सिर्फ 40 रन खर्चे और 5 विकेट हासिल किए.

जानिए कौन हैं डुनिथ वेललेज

डुनिथ वेललेज 11वें ओवर में पहली बार गेंदबाजी को आए थे और उन्होंने आते ही गिल को अपनी फिरकी में फंसाकर पवेलियन की राह दिखाई. गिल के आउट होने के बाद क्रीज पर कोहली आए और वो भी सिर्प 3 रन बनाकर डुनिथ वेललेज का शिकार बने. इसके बाद डुनिथ वेललेज ने रोहित शर्मा को अपना तीसरा शिकार बनाया. डुनिथ वेललेज यहीं नहीं रूके और उन्होंने केएल राहुल और फिर हार्दिक पांड्या को अपना शिकार बनाकर, अपने पांच विकेट पूरे किए.

विजडन की एक रिपोर्ट के अनुसार, वेललेज ने पहली बार 13 साल की उम्र में सुर्खियां बटोरीं थी. इस दौरान उन्होंने अपने स्कूल सेंट सेबेस्टियन के लिए एक स्पिनर के रूप में शानदार प्रदर्शन किया था. अपने प्रदर्शन के दम पर वो अंडर -15 टीम में जगह बनाने में सफल रहे.

उन्होंने तीन साल तक अंडर-15 डिवीजन 1 टीम का प्रतिनिधित्व किया और सेंट सेबेस्टियन को 2015 और 2016 में लगातार दो साल फाइनल में पहुंचने में मदद की. डुनिथ वेललेज को टूर्नामेंट के दोनों संस्करणों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया. इस दौरान वो श्रीलंका U15 कप्तान भी बने.

इसके बाद वह 2017 में सेंट जोसेफ चले गए, जहां उन्होंने न केवल अपने गेंदबाजी को निखारा बल्कि एक बल्लेबाज के रूप में भी निखरे. बल्ले से उनका सबसे बड़ा योगदान जनवरी 2018 में आया था, जब उन्होंने अपने पूर्व स्कूल के खिलाफ 85 रन बनाए थे. 2017-18 में, वेललेज 18 मैचों में 72 विकेट लेकर सेंट जोसेफ के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. इस दौरान उन्होंने बल्ले से भी अपना शानदार प्रदर्शन किया. डुनिथ वेललेज ने 15 मैचों में 700 से अधिक रन बनाए थे.

घरेलू सर्किट में इस शानदार प्रदर्शन का वेललेज को ईनाम मिला और अंडर-19 श्रीलंकाई टीम का कप्तान बनाया गया. अंडर-19 वनडे में डुनिथ वेललेज इंग्लैंड के खिलाफ एक ही मैच में 50 रन बनाने और पांच विकेट लेने वाले सातवें खिलाड़ी बने थे. इसके बाद उनकी अगुवाई में ही पिछले साल श्रीलंकाई टीम अंडर-19 विश्व कप में उतरी.

वेललेज छह मैचों में 13.58 की औसत से 17 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पांच-पांच विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उन्होंने 52 रन बनाए और एक ही युवा वनडे में दो मौकों पर अर्धशतक और पांच विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए.

वेलालेज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी शानदार 113 रन बनाए और टूर्नामेंट में शतक बनाने वाले श्रीलंका टीम के पहले कप्तान बने. वह छह पारियों में 264 रन बनाकर अपनी टीम के शीर्ष रन-स्कोरर रहे. छह मैचों में, वह तीन बार प्लेयर ऑफ द मैच बने.

डुनिथ वेललेज को अंडर-19 में उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला और उन्होंने जून 2022 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया. इसके कुछ ही दिनों बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपना टेस्ट डेब्यू भी किया. डुनिथ वेललेज 13 वनडे में 18 विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने लगाया वनडे करियर का 47वां शतक, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: श्रीलंका के खिलाफ मैच में क्यों नहीं मिली श्रेयर अय्यर को जगह, जानिए कारण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close