विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने लगाया वनडे करियर का 47वां शतक, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण का मुकाबला खेला जा रहा है. रिजर्व-डे के दिन हो रहे इस मुकाबले में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है और वो वनडे में 13 हजार रनों के आंकड़े तक पहुंचने वाले बल्लेबाज बने.

Read Time: 4 min
IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने लगाया वनडे करियर का 47वां शतक, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण का मुकाबला खेला जा रहा है. पहले यह मुकाबला रविवार 10 सितंबर के लिए प्रस्तावित था, लेकिन बारिश के कारण मैच रिजर्व-डे के दिन आया. रविवार को बारिश के कारण मैच रुकने से पहले तक टीम इंडिया ने 24.1 ओवर में 147 रन बना लिए थे. लेकिन इसके बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा और सोमवार 11 सितंबर के दिन वहीं से शुरु हुआ, जहां रविवार को रुका था. विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर थे और बारिश की आशंका को देखते हुए तेजी से रन बटोरने शुरु किए. दोनों बल्लेबाजों की शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाने में सफल हुए और उसने पाकिस्तान को जीत के लिए 357 रनों का लक्ष्य दिया. विराट कोहली ने 94 गेंदों पर 122 रनों की पारी खेली जबकि केएल राहुल ने 106 गेंदों पर 111 रनों की पारी खेली. विराट कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

दरअसल, विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ जैसे ही अपने 98 रन पूरे किए, वैसे ही उन्होंने वनडे फॉर्मेट में अपने 13 हजार रन भी पूरे किए. विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 13 हजार रनों तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने वनडे में 13 हजार रनों तक पहुंचने के लिए सिर्फ 267 पारियां ली हैं, जबकि सचिन तेंदुलक जिनके नाम पहले यह रिकॉर्ड था, उन्होंने 321 पारियों में यह कारनामा किया था. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 341 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. कुमार संगाकारा ने 363 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था और वो लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, जबकि सनथ जयसूर्या इस लिस्ट में आखिरी पायदान पर हैं और उन्होंने 416 पारियों में यह किया था. बता दें, इन पांचों के अलावा कोई भी बल्लेबाज वनडे में 13 हजार रनों के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाए हैं.

इसके अलावा विराट कोहली एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में कुमार संगाकारा के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं. एशिया कप में विराट कोहली का यह चौथा शतक है. जबकि सनथ जयसूर्या इस मामले में टॉप पर हैं और उन्होंने 6 शतक लगाए हैं.

विराट कोहली इस मैच में एक और बड़ी लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं. विराट कोहली वनडे में सबसे अधिक 50+ स्कोर करने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंचे. विराट कोहली के वनडे में 112 50+ स्कोर हैं. इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 145 बार यह कारनामा किया है, जबकि कुमार संगाकारा 118 पारियों के साथ लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

वहीं इस मुकाबले में केएल राहुल ने भी शतक जड़ा. केएल राहुल का यह वनडे में 6वां शतक रहा. केएल राहुल और विराट कोहली ने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए 233 रनों की साझेदारी की. यह पाकिस्तान के खिलाफ वनड में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. इसके अलावा यह वनडे में भारत की तीसरे विकेट के लिए दूसरी बड़ी साझेदारी है. जबकि एशिया कप में सबसे बड़ी  साझेदारी है.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने तोड़ा श्रीलंकाई दिग्गज का बड़ा रिकॉर्ड, शाहिद अफरीदी के बराबर पहुंचे

यह भी पढ़ें: Watch: न्यूजीलैंड ने खास अंदाज में किया विश्व कप के लिए अपनी टीम का ऐलान, वीडियो जीत लेगा दिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close