विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG Gas सब्सिडी, अगर 15 मई तक नहीं किया यह काम

केंद्र सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. वहीं उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को घरेलू गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाती है.

Read Time: 2 mins
राजस्थान में इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG Gas सब्सिडी, अगर 15 मई तक नहीं किया यह काम

LPG Gas Subsidy: राजस्थान में गैस उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. अगर आपके पास गैस कनेक्शन है और आप सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको 15 मई तक KYC वैरिफिकेशन कराना होगा. अगर ऐसा नहीं कराया तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी. आपको बता दें केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से एक आदेश जारी किया गया है. जिसमें KYC की प्रक्रिया पूरे करने के लिए 15 मई तक का समय दिया गया है.

केंद्र सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. वहीं उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को घरेलू गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाती है. लेकिन अब मंत्रालय की ओर से उपभोक्ताओं की केवाईसी कराने के लिए गैस वितरन कंपनियों को आदेश जारी किये गए हैं.

बढ़ाई गई आखिरी तारीख

केवाईसी कराने की आखिरी तारीख पहले 31 दिसंबर थी. लेकिन ज्यादातर उपभोक्ताओं ने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया तो इसकी आखिरी तारीख बढ़ा कर 31 मार्च किया गया था. हालांकि, इसके बाद भी इसकी प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. क्योंकि उज्जवला योजना के ज्यादातर कनेक्शन ग्रामीण इलाकों में हैं और वह इस काम को तवज्जो के साथ नहीं करवा रहे हैं. वहीं मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद इसकी तारीख 15 मई तक बढ़ा दी थी. यानी अब दो हफ्ते का समय है. हालांकि, इसकी जानकारी नहीं है कि मंत्रालय अब आगे भी इसकी तारीख बढ़ाएगी या नहीं.

कहां और कैसे करें केवाईसी

आपको बता दें, ई-केवाईसी का यह काम गैस एजेंसी के कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक करवा सकते हैं. भारत सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के निर्देशानुसार सब्सिडी प्राप्त गैस की कीमतों पर सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है.

बता दें केवाईसी प्रक्रिया के लिए उपभोक्ता के पास आधार कार्ड रहना जरूरी है, क्योंकि बायोमेट्रिक मशीन पर आधार कार्ड के नंबरों से मिलान करने के बाद अंगूठा लगाना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः 1 मई 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, जान लें आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Waiting Ticket New Rule: वेटिंग टिकट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानें इस नियम से कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा
राजस्थान में इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG Gas सब्सिडी, अगर 15 मई तक नहीं किया यह काम
Rajasthan Punjab route trains canceled till May 7 and routes diverted of many trains due to doubling and maintance work
Next Article
Cancelled Train List: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 7 मई तक कई ट्रेनें रद्द, कई के रूट डायवर्ट; देखें लिस्ट
Close
;