विज्ञापन
Story ProgressBack

1 मई 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, जान लें आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 मई से कई बैक अपने नियमों में बदलाव कर रहे हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड और सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव होनेवाला है.

Read Time: 3 mins
1 मई 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, जान लें आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Rules Change 1 May: देश में लोकसभा चुनाव के दो फेज का चुनाव हो चुका है. वहीं 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा. वहीं पूरे मई के महीने में कई चरणों का चुनाव होना है. वहीं नए वित्तीय वर्ष का पहला महीना अप्रैल खत्म होनेवाला है. वहीं मई का महीना शुरू हो रहा है. ऐसे में आम आदमी के लिए चुनाव के बीच बैंकों के नियमों के बदलाव बड़ा असर डालने वाला है. जहां महंगाई आम जनता को परेशान कर रही है. वहीं बैंक के नए नियमों से आम आदमी के जेब पर बड़ा असर पड़ने वाला है. 

1 मई से कई बैक अपने नियमों में बदलाव कर रहे हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड और सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव होनेवाला है. ऐसे में यह आम आदमी के जेब पर सीधा असर पड़ना तय है. चलिए आपको हम बैकों के बदलने वाले नियम के बारे में बताते हैं जो 1 मई 2024 से लागू होने वाले हैं.

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक सबसे बड़ा और प्रचलित निजी बैंक है. ICICI बैंक के पास भारी मात्रा में शहरी और ग्रामीण इलाकों के ग्राहक है. बैंक अब नए नियम लागू करने जा रहा है. जिसके तहत सेविंग कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव किया जा रहा है. अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card) के लिए सालाना 99 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं शहरी क्षेत्र के ग्राहकों को 200 रुपये तक के शुल्क चुकाने होंगे.

HDFC बैंक

एचडीएफसी बैंक भी एक बड़ा निजी बैंक हैं. यह बैंक भी अपने नियमों में बदलाव कर रहा है. हालांकि एचडीएफसी बैंक राहत देने वाला बदलाव कर रहा है जो सीनियर सिटीजन के लिए है. इसके तहत सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल FD स्कीम शुरू की गई है. जिसमें 10 मई तक जुड़ने की डेडलाइन तय की गई है. इस स्कीम के तहत 0.75 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा. जिससे वह 5 से 10 साल की FD पर 7.75 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकेंगे. इसमें 5 करोड़ रुपये तक जमा करने की शर्त रखी गई है.

Yes बैंक

यस बैंक ने भी अपने बैकिंग नियमों में बदलाव किया है. यस बैंक ने विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया है. इसके मुताबिक यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये हो गया है और इसके लिए मैक्सिमम चार्ज 1000 रुपये कर दिया गया है.

य़ह भी पढ़ेंः Bank Holidays: मई महीने में पूरे दो सप्ताह बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India UAE CEPA: भारत-दुबई के बीच कारोबार को लगे पंख, जयपुर निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका
1 मई 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, जान लें आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
Bharatpur farmer is earning Rs 1 lakh every month by planting jackfruit, Investment is of Rs 8 thousand only
Next Article
Success Story: 8 हजार रुपये में शुरू किया ये काम, आज हर महीने 1 लाख रुपये कमा रहा किसान
Close
;