विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam: आरपीएससी की परीक्षा आज, पेपर लीक के डर से इंटरनेट बंद, जानें कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड?

RPSC Exam 2023 Guidelines: इस बार सर्दी को देखते हुए प्रशासन ने गर्म कपड़े पहनकर अभ्यर्थियों को आने की परमिशन दी है. यानी इस बार कैंडिडेट्स जूते-मोजे-स्वेटर-जैकेट इत्यादि गर्म कपड़े पहनकर परीक्षा दे पाएंगे.

Read Time: 4 min
RPSC Exam: आरपीएससी की परीक्षा आज, पेपर लीक के डर से इंटरनेट बंद, जानें कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड?
आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2023.

RPSC Exam on 7th January: राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उन युवाओं के लिए आज बड़ा दिन है जिन्होंने असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (PTI) परीक्षा के लिए आवेदन किया है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली ये परीक्षा रविवार दोपहर 12 बजे शुरू होगी जो दोपहर 2 बजे तक चलेगी.  परीक्षाओं की गोपनीयता बनाए रखने के लिए उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर व जोधपुर में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक इन्टरनेट बंद (Internet Ban) रहेगा.

कैसे डाउनलोड होगा RPSC Admit Card?

- सबसे पहले उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं.
- होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
- लॉगिन क्रेडेंशियल्य जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करें.
- ऐसा करने के साथ एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.
- अब आरपीएससी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें.

RPSC Assistant Professor Exam के महत्वपूर्ण निर्देश

- परीक्षा केन्द्र में किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जायेगा. उसके पश्चात् केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

- अभ्यर्थी अपने साथ प्रवेश पत्र के अतिरिक्त अपना फोटो युक्त मूल पहचान पत्र परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से लेकर उपस्थित होवें अन्यथा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

- परीक्षा केंद्र में मोबाइल ब्लूटूथ एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स यंत्र ले जाना वर्जित है.

- प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प होंगे, जिन पर क्रमशः 1, 2, 3, 4, 5 अंकित हुआ होगा. अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए उनमें से केवल एक गोले (बबल) को उत्तर-पत्रक पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा करना है. यदि आप प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते हैं तो उत्तर-पत्रक में पांचवे (5) विकल्प को गहरा करें. यदि पांच में से कोई भी गोला गहरा नहीं किया जाता है, तो ऐसे प्रश्न के लिये प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटा जायेगा.

- प्रश्न पत्र हल करने के बाद अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से ओएमआर आंसर शीट जांच लें कि समस्त प्रश्नों के लिए एक विकल्प (गोला) भर दिया गया है. इसके लिए ही निर्धारित समय से 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है. यदि अभ्यर्थी 10% से अधिक प्रश्नों में पांच विकल्पों में से कोई भी विकल्प अंकित नहीं करता है तो उसको अयोग्य माना जायेगा.

नकल करते पकड़े जाने पर 10 करोड़ का जुर्माना

परीक्षा में अनुचित साधन अपनाए जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

गर्म कपड़े पहनकर परीक्षा दे पाएंगे अभ्यार्थी

आरपीएससी प्रशासन ने अभ्यर्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि इस बार सर्दी को देखते हुए गर्म कपड़े पहनकर अभ्यर्थियों को आने की परमिशन है जिसमें शॉल टोपा और मफलर पहनकर आने वाले अभ्यर्थियों को परमिशन नहीं है वही जूते मोजे स्वेटर जैकेट इत्यादि गर्म कपड़े अभ्यर्थी पहनकर आ सकते हैं.

रोडवेज बसों में होगा फ्री सफर

अभ्यर्थियों के आने के लिए रोडवेज की बस फ्री रहेगी. साथ ही सेंटरों पर विशेष निगरानी की जाएगी. इसके लिए सरकार ने तगड़ी व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) कुर्सी संभालते ही सबसे पहले पेपर लीक के दाग को मिटाने की कोशिश की है. उन्होंने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि अब राज्य में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की निगरानी सचिव और DGP स्तर के अधिकारी करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close