विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

साइबर फ्रॉड : अलवर बना ऑनलाइन ठगी का अड्डा, जामताड़ा को मिल रही है टक्कर

अलवर पुलिस ने अभी हाल में ही कई मामले पकड़े, जिनमें से मुख्य रूप से अलवर के कोतवाली थाना पुलिस ने साईबर ठगी के आरोप में 3 लोगों को गिरफ्तार किया था.

Read Time: 4 min
साइबर फ्रॉड : अलवर बना ऑनलाइन ठगी का अड्डा, जामताड़ा को मिल रही है टक्कर

अलवर में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि पुलिस साइबर फ्रॉड को कंट्रोल करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है लेकिन पुलिस के लिए यह हर दिन सर दर्द बने हुए हैं. यों भी कह सकते हैं कि राजस्थान का मेवात इलाका झारखंड का जामताड़ा बनता जा रहा है. पुलिस अब तक अलवर में पिछले 6 महीने में 50,000 सिम ब्लॉक करा चुकी है, जो उड़ीसा झारखंड पश्चिम बंगाल से अलवर में कॉल आती हैं. यह  साइबर ठग आए दिन नए-नए पैंतरे अपनाते हैं जिससे पुलिस के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं.

अलवर के मेवात में लगातार साइबर ठगी के  मामले बढ़ने को लेकर अलवर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि यह 2 तरीके के  साइबर फ्रॉड हैं एक तो अलवर की पब्लिक को करते हैं जिसमें पीड़ित मुकदमे और मुकदमे दर्ज कराते हैं. उन्होंने बताया कि मेवात इलाके में सबसे ज्यादा उस गांव और पॉकेट को फोकस किया गया है जो साइबर क्राइम के हब बन गए हैं.

अलवर पुलिस ने अभी हाल में ही कई मामले पकड़े, जिनमें से मुख्य रूप से अलवर के कोतवाली थाना पुलिस ने साईबर ठगी के आरोप में 3 लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने आरोपियों से विभिन्न बैंकों के 4 एटीएम सहित 1 लाख 55 हजार रूपये की नगदी भी बरामद किए थे. कोतवाली थाने के एसएसओ राजेश शर्मा ने बताया कि  तीन संदिग्ध युवकों को पकड़ा. तलाशी लेने पर तीनों के पास  विभिन्न बैंकों के चार एटीएम 1 लाख 55 हजार रूपये की नकदी मिली. नकदी व एटीएम के संबंध में जब तीनों से कड़ाई से पूछताछ करने पर मालूम चला कि तीनो आरोपी साईबर ठगी की वारदातों को अंजाम देते और एटीएम के जरिए ठगी की रकम निकालकर फरार हो जाते हैं.

दूसरे मामले में अलवर कोतवाली थाना पुलिस ने हो साइबर ठगी करने के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने साइबर ठग से दो लाख 61 हजार चार सो रुपए बाइक और एक मोबाइल बरामद किया था. कोतवाली थाने के सहायक उपनिरीक्षक रघुवीर सिंह के अनुसार आरोपी ने बताया कि फर्जी दस्तावेज के आधार सिम लेकर साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देते है इसके साथ अन्य व्यक्ति भी साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दिया करते थे. आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह लोगों से साइबर ठगी कर उनके खातों से पैसे निकाल कर अपना कमीशन लेने के बाद खाताधारकों को वापस पैसे लौटा देता हूं. फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लोगों से खाता खुलवा कर और उसमें पैसे ट्रांसफर करवाने के बाद में ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं.

तीसरा मामले में तिजारा  क्षेत्र  की शेखपुर पुलिस ने ओएलएक्स विडियो कॉलिंग कर फर्जी तरीके से अश्लील विडियो बनाकर ऑनलाइन ठगी करने वाली गैंग का किया पर्दाफाश दो आरोपी को गिरफ्तार किया. थानाधिकारी हनुमान यादव  ने बताया है कि ऑनलाइन ठगी की राशी को कमीशन पर फर्जी बैंक अकाउंट से ऑनलाइन ठगी की करोड़ो रुपये की राशी का कर लेनदेन कर चुका है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close