विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

महिलाओं को रिझाने में गहलोत सरकार, 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मिलेगा स्मार्टफोन

लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा. अगर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवा लें.

Read Time: 4 min
महिलाओं को रिझाने में गहलोत सरकार, 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मिलेगा स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में 10 अगस्त से इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज होगा. योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों में पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट उपलब्ध करवाया जाएगा. सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी ने बताया कि योजना के तहत भीलवाडा और शाहपुरा जिले में क्रमबद्ध रूप से कुल 16 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा. प्रथम दिन गुरुवार को जिला मुख्यालय पर राजीव गांधी ऑडिटोरियम में शिविर का आयोजन किया जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा वीसी के माध्यम से योजना की शुरुआत की जाएगी. इसके अतिरिक्त राजकीय कन्या महाविद्यालय, शाहपुरा में भी प्रथम दिन शिविर का आयोजन किया जाएगा. आगामी दिनों में क्रमबद्ध रूप से जिला मुख्यालय पर 2 शिविर तो वहीं, 14 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा.

लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा. अगर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवा लें.

यह दस्तावेज लाने होंगे

उन्होंने बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा. अध्ययनरत छात्रायें अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे. 

यहां लगेंगे शिविर

10 अगस्त को योजना की शुरुआत के पश्चात आगामी दिनों में इन क्षेत्रों में आयोजित होंगे शिविर. जिला मुख्यालय पर राजीव गांधी ऑडिटोरियम, सामुदायिक भवन, ई.एस.आई. हॉस्पीटल के पास.

पंचायत समिति मुख्यालय पर यहां आयोजित होंगे शिविर

1. स्वामी विवेकानंद गवर्नमेंट मॉडल विद्यालय, आसींद 
2. सामुदायिक भवन, बदनोर
3. सामुदायिक भवन, बनेडा
4. सामुदायिक भवन, बिजौलिया
5. श्री गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुलाबपुरा 
6. स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकण्डरी स्कूल, जहाजपुर
7. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, करेडा
8. शरबती गाडोदिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटडी
9. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, माण्डल 
10. औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मांडलगढ
11. स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल, प्राईमरी बिल्डिंग, पुलिस थाने के सामने सुरास रोड, रायपुर
12. राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सहाडा
13. राजकीय कन्या महाविद्यालय, शाहपुरा
14. स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल, सुवाणा

स्मार्ट फोन प्राप्त करने की क्या होगी प्रक्रिया

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जायेगा. पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जायेगा, सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा.

इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिये जायेंगे. इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन करेगा, साथ ही मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा. इन सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा जहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनायें एवं लाभार्थी द्वारा प्रस्तुत समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पूर्व में इंस्टॉल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रुपये हस्तांतरित कर दिये जायेंगे. इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी पूर्व में चयन किये गये मोबाइल फोन तथा सिम प्राप्त कर सकेगा.

यहां राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जायेंगे.  राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट हेतु प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जायेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close