विज्ञापन
Story ProgressBack

साल 2023 में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी एप्पल, सैमसंग की बादशाहत खत्म

आईफोन बनाने वाली कंपनी ने 2023 में सबसे ज्यादा बिक्री करते हुए सैमसंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  2010 के बाद पहली बार सैमसंग नंबर वन पोजिशन से नीचे फिसला है.

Read Time: 3 min
साल 2023 में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी एप्पल, सैमसंग की बादशाहत खत्म
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Top Selling Smartphone 2023: आईफोन (iPhone) का शौक आजकल लोगों के लिए बड़ा आम हो गया है. पहले यह स्टेटस ऑफ सिंबल हुआ करता था. लेकिन अब अधिकतर लोगों के हाथों में आईफोन नजर आता है. एप्पल के प्रति दीवानगी की अपनी वजह भी है. Apple समय-समय अपने स्मार्टफोन को अपडेट करती रहती है. साथ ही फीचर और वैल्यू भी अपग्रेड करती है. आईफोन के प्रति लोगों की इसी दीवानगी ने पिछले साल 2023 में एप्पल को सबसे ज्याद स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बना दी, ताजा जारी आकड़ों के अनुसार आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल स्मार्टफोन सेल्स के मामले में सैमसंग (samsung) से आगे निकल गई है.

बीते साल 2023 में  Apple दुनियाभर में  सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी रही. इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (IDC) के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में बाजार में 20% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद Apple ने नंबर वन पॉजिशन हासिल करते हुए 12 साल से जारी Samsung रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 2010 के बाद पहली बार सैमसंग नंबर वन पॉजिशन से नीचे फिसला है.

सैमसंग की 19.4% हिस्सेदारी

IDC के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 में सैमसंग ने 19.4% हिस्सेदारी के साथ साल का अंत किया. जबकि उसके बाद चीन के शाओमी (Xiaomi), ओप्पो (Oppo)और ट्रांसन (Transsion) का स्थान रहा.

Iphone निर्माता दे रहें आकर्षक छूट

दुनिया भर में 2023 में सबसे ज्यादा 23.5 करोड़ आईफोन की बिक्री हुई. जबकि सैमसंग ने 2023 में  22.6 करोड़  फोन बेचें. वहीं बिक्री के मामले में शाओमी तीसरे नंबर पर रही. Apple के ऑफर्स की वजह से आईफोन की बिक्री बढ़ी है. iPhone निर्माता कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए देश में कुछ मॉडलों पर 5% तक की छूट दे रहे हैं. व्यापक अनिश्चितता और उच्च मुद्रास्फीति के कारण कस्टमर को स्मार्टफोन अपग्रेड पर धीमी गति से के बीच रैंकिंग में यह बदलाव आया है. 

Apple और Transsion शिपमेंट में वृद्धि दर्ज करने वाले टॉप ब्रांड

दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार चीन में उम्मीद से धीमी रिकवरी का भी कुल फोन बिक्री पर असर पड़ा. बता दें कि Apple और Transsion पिछले साल शिपमेंट में वृद्धि दर्ज करने वाले टॉप पांच में एकमात्र ब्रांड थे, जब बाजार 3.2% घटकर 1.17 बिलियन यूनिट रह गया और एक दशक के निचले स्तर पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- आप भी लगाते हैं शेयर बाजार में अपनी गाढ़ी कमाई, तो रुकिए, आज सेंसेक्स और निफ्टी के टूट गए बड़े से बड़े शेयर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close