विज्ञापन

हुरुन इंडिया अमीरों की सूची में गौतम अदाणी और उनका परिवार पहले पायदान पर, संपत्ति में 95 फीसदी का इजाफा

हुरुन इंडिया की सूची के मुताबिक सबसे ज्यादा अमीर मुंबई से हैं, जिनकी तादाद 386 है. इसके बाद दिल्ली का नंबर आता है जहां से 217 नामों को शामिल किया गया है. हैदराबाद 104 अमीरों के साथ तीसरे स्थान पर है.

हुरुन इंडिया अमीरों की सूची में गौतम अदाणी और उनका परिवार पहले पायदान पर, संपत्ति में 95 फीसदी का इजाफा
गौतम अदाणी और उनके परिवार को हुरुन की 2024 इंडिया के अमीरों की सूची में अव्वल पायदान हासिल हुआ है...

Hurun India Rich List 2024: अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी और उनके परिवार को हुरुन इंडिया की इस साल के अमीरों की सूची में पहला स्थान मिला है. हुरुन के मुताबिक गौतम अदाणी की संपत्ति में 95 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसके साथ ही उनकी संपत्ति अब  11.61 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है. हुरुन की सूची के मुताबिक, भारत में अरबपतियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है. जिसके तहत 13 सैलून में करीब 6 गुणा बढ़ोतरी के साथ अब भारत में अरबपतियों की तादाद 334 हो गई है.

गौरतलब है कि हुरुन इंडिया ने पहली बार 13 साल पहले भारत में अमीरों की पहली सूची जारी की थी. इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनका परिवार संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 10.14 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है.

शाहरुख खान भी अमीरों की सूची में शामिल 

हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में भारतीय फ़िल्म जगत के 'बादशाह' कहलाने वाले शाहरुख खान को भी जगह मिली है.  खान को इस सूची में पहली बार शामिल किया गया है. उनकी कुल संपत्ति 7,300 करोड़ रुपये आंकी गई है. शाहरु खान के अलावा फ़िल्म इंडस्ट्री से जूही चावला, ऋतिक रोशन, करण जौहर और अमिताभ बच्चन को भी अमीरों की इस सूची में जगह मिली है.  

भारत की आधी GDP से ज़्यादा भारत के अमीरों की संपत्ति 

हुरुन इंडिया की सूची के मुताबिक, भारतीय अमीरों की पूरी संपत्ति को जोड़ दिया जाये तो यह भारत की GDP का आधा है. भारतीय अमीरों की कुल संपत्ति बढ़कर 159 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो सऊदी अरब और स्विटज़रलैण्ड की संयुक्त GDP से भी अधिक है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
उदयपुर में GST भवन का उद्घाटन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- करदाताओं के प्रति सकारात्मक रहें अधिकारी
हुरुन इंडिया अमीरों की सूची में गौतम अदाणी और उनका परिवार पहले पायदान पर, संपत्ति में 95 फीसदी का इजाफा
Global Investment Summit 2024: The first road show of 'Rising Rajasthan' organized in Mumbai today, many personalities participate.
Next Article
ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024: आज मुंबई में आयोजित होगा ‘राइजिंग राजस्थान’ का पहला रोड शो, कई दिग्गज हस्तियां लेंगी हिस्सा  
Close